BREAKING NEWS

Contact

Sunday, October 14, 2018

Petrol and diesel prices rise again : पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर हुई बढ़ोतरी


तेल की कीमत रुकने का नाम नहीं ले रही है. लगभग हर महीने पेट्रोल -डीजल की कीमत बढ़ जाती है. यदि बात करें दिल्ली की तो वहां पर पेट्रोल की कीमत में इस समय 18 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. डीजल की बढ़ोतरी 29 पैसे हुई है.
Image result for पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर हुई बढ़ोतरीcredit: third party image reference

इस बढ़ोतरी के तहत अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत होगी 82 .66 रुपए प्रति लीटर. डीजल की कीमत होगी 75.19 रुपए प्रति लीटर. मोदी सरकार जब से केंद्र में आई है तब से तो पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा ही हो रहा है.  
हालांकि इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि मोदी सरकार से पूर्व कांग्रेस की सरकार थी, तो  उस समय पेट्रोल एवं डीजल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं हो रही थी. एल की कीमत में बढ़ोतरी तो उस समय में भी हुई थी. लेकिन  तुलनात्मक रूप से उस समय कम हो रही थी. इस समय अधिक हो रही है.
Image result for पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर हुई बढ़ोतरीcredit: third party image reference


जब से मोदी सरकार ने ऑयल  की कीमत घटाई है तब से तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें बहुत अधिक तेज गति से बढ़ रही है. इससे पूर्व  ही 2 दिन पहले बढ़ोतरी देखने को मिली थी. ठीक 2 दिन बाद फिर बढ़ोतरी हो गई.
इतने कम दिनों के अंतराल में लगातार इस तरह की बढ़ोतरी होगी तो निश्चित रूप से कुछ महीनों बाद ही पेट्रोल 100 रुपए  प्रति लीटर मिलने लग जाएगा. हालांकि सरकार ने एक दो बार बीच में पेट्रोल एवं डीजल अर्थात तेल की कीमतों में कमी भी की है. लेकिन वह  कमी इतनी अधिक नहीं है जिसका की  प्रभाव दिखाई दे.
Image result for पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर हुई बढ़ोतरीcredit: third party image reference

अब सरकार को इस तेल की बढ़ती हुई कीमत से आम जनता को राहत दिलाने के लिए कोई बड़ा एवं ठोस कदम उठाना पड़ेगा. क्योंकि जिस तरह से तेल की कीमत बढ़ रही है उस तरह से ऐसा ही प्रतीत होता है की आने वाले दिनों में यह बहुत महंगा हो जाएगा. लोवर एवं  मिडल क्लास के लोगों के लिए, जो छोटे वाहनों का प्रयोग करते हैं, इसकी कीमत को वहन करना मुश्किल हो जाएगा.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.