BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, October 16, 2018

These cows give milk to listening to the song : ये गाय गाना सुन कर दूध देती हैं


संगीत सबको अच्छा लगता है. संगीत में हर प्रकार की संवेदना  होती है. सुख, दुख, प्यार, प्रेम, उत्साह, जोश, उमंग आदि  सभी प्रकार का संगीत होता है और हर भाव के अनुकूल प्रतिकूल संगीत का अपना आनंद होता है. संगीत की विशेषता यह है की यह मनुष्य को ही नहीं बल्कि कई बार पशुओं को भी अच्छा लगता है.
Image result for ये गाय गाना सुन कर दूध देती हैंcredit: third party image reference

आज हम आपको एक ऐसी अजीबोगरीब खबर के बारे में बता रहे हैं, जिसे सुनकर आप चोंक जायेंगे. कुछ गायें एसी हैं जोंको संगीत सुनने की आदत है. संगीत सुन सुन के उनको ऐसी आदत हो गई की  जब तक वे  संगीत नहीं सुनते हैं तब तक दूध नहीं देते हैं.
Image result for ये गाय गाना सुन कर दूध देती हैंcredit: third party image reference

राजस्थान के कुछ इलाकों में दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए बहुत सारी जगह डेरी खोल रखी है. यहां पर जहां-जहां डेरी खोल रखी है, वहां  दूध उत्पादन बढ़े  इसके लिए गाय- भैंसों को संगीत सुनाया जाता है. आप विश्वास नहीं करेंगे संगीत को सुनकर के यह गाये अधिक दूध देने लगी हैं.  
credit: third party image reference


नीमकाथाना खेतड़ी रोड पर एक जगह श्री गोपाल गौशाला है. इस गौशाला में गायों को सुबह शाम तीन-तीन घंटे संगीत सुनाया जाता है. वहां के  गाय पालकों का कहना है की इस प्रयोग के कारण लगभग 20% दूध की वृद्धि हो गई है.
गौशाला के अध्यक्ष दौलतराम गोयल का कहना है इस गौशाला में लगभग 500 गायें  हैं. पिछले 2 साल से लगातार सुबह 5:00 बजे से 7:00 बजे तक और शाम को 4:00 बजे से 6:00 बजे तक संगीत सुनाया जाता है और इस संगीत की धुन के कारण गायों के दूध की वृद्धि हो गई है. बल्कि कुछ गायों को तो संगीत की ऐसी आदत पड़ गई है, की वे  बिना संगीत सुने दूध देती ही नहीं हैं. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.