BREAKING NEWS

Contact

Thursday, October 18, 2018

This is the world's most weird bridge : यह है दुनिया का सबसे अजीबोगरीब पुल


यह है दुनिया का सबसे अजीबोगरीब पुल
आपने बहुत सारे पुल ऐसे देखे होंगे जो सीमेंट, रोड़ी, बजरी आदि से बने हो या फिर मजबूत सरीय  से बनाए गए हो. जिन पर बहुत भारी भरकम वाहन चलते हैं. कभी कभी ये पुल  अगर टूट जाते हैं तो बहुत बड़ा भारी नुकसान भी हो जाता है.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे पुल के बारे में बता रहे हैं जो सबसे अनोखा पुल माना जाता है. इस पुल को बनाने में बजरी, रोड़ी, सीमेंट काम में नहीं लिया गया है और न ही बड़ी-बड़ी मशीनों का उपयोग किया गया है. यह पुल बांस  से बनाया गया है. और सबसे बड़ी बात यह है कि इस बांस  से बने हुए पुल पर भारी-भरकम वाहन बड़ी आसानी से गुजर जाते हैं.

यह पुल  कंबोडिया में स्थित है और इस पुल का नाम है बंबू ब्रिज. मतलब बांस  से बना हुआ पुल. लेकिन खास बात यह है कि इस पुल का निर्माण हर साल किया जाता है. इस पुल के निर्माण में लगभग 50000 बांस  लगते हैं. यहां के स्थानीय लोगों का यह कहना है कि है पुल  बारिश के मौसम से पहले खोल  दिया जाता है. इस फुल को साल में दो बार बनाया और हटाया जाता है. जून से लेकर सितंबर तक इसे खोला जाता है और जनवरी से मई तक फिर लगा दिया जाता है.

यह पुल कंबोडिया के 2 दीपों का रास्ता मिलाता है. कंबोडिया में आने वाले बाहर के लोग अर्थात सैलानी भी इसी फुल से होते हुए आते हैं. इस पुल की लंबाई लगभग 3000 फीट है. यह  बहुत बड़ा और अनोखा पुल  कहा जाता है. इसका डिजाइन पहली बार 1986 में तैयार हुआ था. बांस से बना हुआ यह इतना खूबसूरत पुल  है कि इस पर ट्रक, बस या इससे भी भारी वाहन  आराम से चले जाते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.