BREAKING NEWS

Contact

Saturday, October 27, 2018

Here you will be surprised by knowing such a ritual that is performed here on honeymoon : यहां सुहागरात पर निभाई जाती है ऐसी रस्म जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगे


दोस्तों शादी एक ऐसा बंधन है, जो दो अनजान लोगों के तन और मन दोनों से जुड़ा हुआ है. यहां तक कि सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि दो परिवार एक साथ जुड़ते हैं. जीवन में एक बेहतर साथी की कल्पना सभी को होती है. लोग उम्मीद करते हैं की उनका जीवन अच्छे से व्यतीत हो इसलिए उनका साथी भी अच्छा हो.
credit: third party image reference

मगर आपको पता होगा, बहुत सारे समुदाय ऐसे हैं जहां पर शादी की अलग-अलग तरह की रस्में होती हैं. कुछ जगह पर तो ऐसी रस्मे हैं,  जिनको हम जानते हैं. लेकिन कुछ जगह पर इस तरह की रस्में हैं  जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं. जैसे ही हमें उनके बारे में पता लगता है तो निश्चित रूप से इस तरह की खबर को सुनकर के हम हैरान हो जाते हैं.
Image result for यहां सुहागरात पर निभाई जाती है ऐसी रस्म जिसे जानकर आप हैरान हो जायेंगेcredit: third party image reference

विश्वास ही नहीं होता कि इस तरह की अजीब रस्म भी  मौजूद है. हम आज एक ऐसे  समुदाय की बात कर रहे हैं, जहां पर शादी के बाद की रस्म  बहुत ही अजीबोगरीब मनाई जाती है. हम जिस समुदाय की बात कर रहे हैं उस समुदाय का नाम है कंजरभाट समुदाय.
इस समुदाय के लिए ऐसा कहा जाता है कि यहां पर शादी करना लड़के के लिए तो बहुत खुशी की बात होती है लेकिन लड़कियों के लिए एक तरह से दुख की बात होती है. क्योंकि यहां ऐसा माना जाता है की शादी की पहली रात को लड़की का चरित्र ठीक है या नहीं इस बात की जांच की जाती है.
Related imagecredit: third party image reference

पति और पत्नी को एक कमरे में भेज दिया जाता है. वहां पर एक सफेद चादर बिछाई जाती है. और दूसरे दिन सुबह यह देखा जाता है चादर पर यदि खून गिरा हुआ है तो  लड़की को वर्जिन माना जाता है. यदि लड़की वर्जिन है तो वह शादी स्वीकार कर ली जाती है और यदि ऐसा नहीं है, चादर पर खून नहीं गिरा हुआ है तो उस लड़की को उसी समय छोड़ दिया जाता है.
इस तरह से लड़की के लिए यह बहुत बड़ा अपमान है. उसके बाद उस लड़की का विवाह अन्यत्र कहीं पर भी नहीं होता है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.