BREAKING NEWS

Contact

Sunday, October 14, 2018

Never share these things with friends : दोस्तों की ये बातें कभी भी शेयर नहीं करनी चाहिएं


हर व्यक्ति के जीवन में दोस्त होते हैं. निश्चित रूप से कई बार दोस्त से अधिक महत्वपूर्ण रिश्ता कोई दूसरा नहीं दिखाई देता है. हालांकि जीवन में हर रिश्ते का महत्व है और हर रिश्ता जीवन के अलग अलग मोड़ पर काम आता है. लेकिन दोस्ती एक ऐसा संबंध है, एक ऐसा रिश्ता है जो  जीवन के हर प्रकार के सुख एवं दुख में बराबर का भागीदारी होता है.
Image result for दोस्तों की ये बातें कभी भी शेयर नहीं करनी चाहिएcredit: third party image reference

दोस्त के सामने बहुत निजी से निजी बात भी बताई जा सकती है. एक सच्चा दोस्त ही दूसरे दोस्त के मन की बात बिना बताए भी कई बार समझ लेता है. उसका कारण यही है कि वह उसके इतना करीब होता है वह उसके सुख एवं दुख को जान जाता है. एक दूसरे की भावनाओं को समझ जाता है.
यही कारण है कि सच्ची दोस्ती की मिसाल भी  कई बार दी जाती है. हम कई बार क्या करते हैं की अपने दोस्तों की बात, विशेष और खास दोस्तों की बात दूसरे लोगों के मध्य शेयर कर देते हैं. ऐसा कभी नहीं करना चाहिए.
Image result for दोस्तों की ये बातें कभी भी शेयर नहीं करनी चाहिएcredit: third party image reference

आपके दोस्त अनेक होते हैं. लेकिन हर व्यक्ति से दोस्ती भी अलग अलग प्रकार की होती है. जैसे कि कुछ ऐसे दोस्त हैं जहां आप काम करते हैं वहां वे दोस्त बन जाते हैं. लेकिन जैसे ही आपका तबादला होता है, ट्रांसफर होता है, वे  दोस्त छूट जाते हैं. नए दोस्त बन जाते हैं.
आप जब सफर करते हैं तो कुछ दोस्त ऐसे होते हैं वे वहां  बन जाते हैं. कई बार आपकी रिश्तेदारी में कुछ कुछ दोस्त बन जाते हैं. जब आप पढ़ते हैं तो उस क्लास में पढ़ने वाले लोग आपके दोस्त बन जाते हैं.
Image result for दोस्तों की ये बातें कभी भी शेयर नहीं करनी चाहिएcredit: third party image reference

इन सभी प्रकार के दोस्तों के अंदर आप किसी न किसी विशेषता को देखेंगे. इसका मतलब यह नहीं कि एक दोस्त की बात दूसरे दोस्त को शेयर कर देंगे. क्योंकि इन सभी में से आपके एक या दो दोस्त  ऐसे होते हैं जो बहुत ही निकट होते हैं. जो आपके मन के करीब होते हैं. इसलिए कभी भी अपने निजी  दोस्तों की ऐसी बात दूसरों को शेयर नहीं करें जिससे कि आपके दोस्त की कमियां पता लगें. और सच्चा दोस्त अपने दूसरे दोस्त की कमियां  नहीं खूबियां दूसरे लोगों के सामने बताता है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.