BREAKING NEWS

Contact

Saturday, October 6, 2018

If you do not see these places then understand nothing. : आपने इन जगहों को नहीं देखा तो समझ लो कुछ भी नहीं देखा


इस दुनिया में बहुत सारी चीजें या जगह एसी हैं जिनके बारे में हमे जानकारी नहीं हैं. लेकिन वे हैं बहुत खूबसूरत और यूनिक. इसलिए उनको देखने का मन करता है. उनके बारे में जानने की जिज्ञासा होती है. प्रकृति ने इस धरती को बहुत ख़ूबसूरती से सजाया है. प्रकृति के खूबसूरत दृश्यों को देखने से आपका मन, मस्तिष्क और ज्ञान हमेशा ताजा होता है.
आज हम आपको कुछ एसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जिनको देखने के बाद आप कहेंगे कि जन्नत इस धरती पर ही है.
एंटेलोप घाटी, एरिजोना
यह एक बहुत खूबसूरत नजारा है. यह घाटी बहुत पुरानी है. इसका निर्माण बलुआ पत्थर के कटाव की वजह से पानी के बहाव के करण हुआ था. बलुआ पत्थर के क्षरण का कारण अचानक आई तेज़ बाढ़ थी. जिससे की ये पत्थर तराशे गए और इसको एक घाटी का रूप दे दिया. पानी ने इस घटी में बहुत ही सुंदर रास्ता बना दिया है, जो देखने में बहुत आकर्षित और मनोहर लगता है.
Image result for एंटेलोप घाटी, एरिजोना


ग्रेट बैरियर रीफ और व्हाईटहेवन बीच, ऑस्ट्रेलिया
यहाँ पर विविध प्रकार की जलीय प्रजातियों के पोधे और जीव रजते हैं. साथ में रंग बिरंगी मछलियां और खूबसूरत कछुए भी हैं. यह लगभग 344,400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. यह दुनिया की सबसे बड़ी प्रवाल रीफ प्रणाली कही जाती है.  ग्रेट बैरियर रीफ विश्व की सबसे बडी जीवित जीवों द्वारा बनाई गई एकल संरचना है.
Related image
मोराइन झील, कनाडा
यह एक गजब की झील है. मोराइन झील अपनी नज़दीकी झील लुईस की केवल आधी ही है. अर्थात इसका आकर आधा ही है. लेकिन यह आधी होने के बाजजूद भी बहुत ही सुंदर है. यहाँ दस चोटियों की बहुत ही सुंदर घाटी भी  स्थित है. इस झील का मनोहारी दृश्य आपके मन  को अपनी ओर आकर्षित कर लेगा और आपको यहां से जाने नहीं देगा.
Image result for मोराइन झील, कनाडा
इगाज़ू फॉल्स, अर्जेंटीना / ब्राजील सीमा
इसे झरनों का महाकुम्भ भी कहा जाता है. क्योंकि यहाँ एक साथ अनेक झरनों के नज़ारे आपको देखने को मिल जायेंगे. विशेष रूप से गर्मियों में इसका लुत्फ़ आप उठा सकते हैं. अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बॉर्डर पर स्थित यह जगह बहुत ही खूबसूरत है. वृक्षों और पर्वतों के मध्य से यहाँ गिरने वाले झरनों का खूबसूरत नज़ारा देखकर आपका मन यहीं रम जायेगा.
Image result for इगाज़ू फॉल्स, अर्जेंटीना / ब्राजील सीमा
आपको इनमें से कौनसी जगह  पसंद है, हमे कॉमेंटे के माध्यम से जरुर बताएं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.