BREAKING NEWS

Contact

Sunday, October 21, 2018

China is preparing to make its own moon, you will be surprised even by knowing the reason : चीन अपना निजी चांद बनाने की तैयारी कर रहा है, वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे

टेक्नोलॉजी में चीन और जापान सबसे आगे हैं. दुनिया उनका लोहा मानती और सबसे बड़ी बात यह है की उस टेक्नोलॉजी में नई नई तकनीक ही नहीं बल्कि सस्ते से सस्ते उपकरण भी उपलब्ध करवाने में चीन बहुत माहीर है.
Image result for चीन अपना निजी चांद बनाने की तैयारी कर रहा हैcredit: third party image reference

अब चीन अपना खुद का चांद बनाने की योजना में लगा हुआ है. अपना चांद बनाकर इससे लाइट पैदा करेगा. जिससे की लाइट की बचत हो सके. आसानी से रोशनी की पूर्ति की जा सके.
चेंगदू प्रांत के वैज्ञानिक अगले 2 साल यानी कि 2020 तक आकाश के अंदर एक विशेष सेटेलाइट भेजने वाले हैं. इस उपग्रह से  चीन का करीब 100 किलोमीटर का दायरा प्रकाशित हो जाएगा और यह उपग्रह से निर्मित अपना चंद्रमा चीन का ऐसा होगा जो की असली चंद्रमा से लगभग 8 गुना अधिक रोशनी देगा.
Related imagecredit: third party image reference

यह चाँद आकाश मार्ग से विशेष रोशनी बिखेरने में कामयाब होगा. इससे कृत्रिम रोशनी फैलाई जाएगी. इसको बनाने वालों का यह दावा है कि इससे बिजली की बहुत ज्यादा बचत हो जाएगी. असली चांद एवं नकली चांद दोनों की रौशनी के बाद सड़कों पर स्ट्रीट लाइट भी लगाने की जरूरत नहीं होगी. इतना उजाला रात में आसानी से हो जाएगा.
Related imagecredit: third party image reference

इससे पहले भी बहुत सारे लोग इस तरह के प्रयास कर चुके हैं. अलग अलग रूप से उन में उन्हें सफलता भी मिली है. चीन के नकली चांद बनाने पर पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि इससे प्रकाश प्रदूषण बढ़ने की संभावनाएं बहुत अधिक हो जाएगी. क्योंकि उनका कहना है कि सेटेलाइट से निकलने वाला प्रकाश बहुत अधिक प्रभावी और हानिकारक होगा. जिससे अनेक तरह की बीमारी होने की संभावना पैदा हो जाएगी.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.