BREAKING NEWS

Contact

Sunday, October 21, 2018

This Pandavas used to be the most loved by Draupadi but Drapeadi used to love someone else : द्रोपदी से यह पांडव करता था सबसे अधिक प्रेम लेकिन द्रोपदी करती थी किसी और से प्रेम


दोस्तों वैसे तो आजकल दीपावली का सीजन है या तो रामलीला का मंचन हो रहा है या उससे संबंधित कहानी टीवी पर दिखाई जा रहा है या  दूसरी जगह पर उनका किस्सा दिखाया जा रहा है.
लेकिन एक दूसरा महाकाव्य महाभारत है. उसकी चर्चाएं भी अक्सर होती रहती है. आज हम उसी से संबंधित एक छोटी सी विशेष बात आपको बताने वाले हैं. जिसके बारे में संभवत: आप नहीं जानते होंगे.
Image result for द्रौपदी से सबसे अधिक प्रेम करता था ये पांडवcredit: third party image reference

आपने महाभारत में द्रोपदी के किरदार के बारे में तो सुना होगा. द्रोपदी पांच पांडव की पत्नी थी. पांच पांडव के नाम से युधिष्ठिर, अर्जुन, भीम, नकुल और सहदेव. लेकिन क्या आपको पता है इन पांचों में से द्रोपदी किससे प्रेम करती थी और द्रोपदी को इन पांचों पांडवों में सबसे अधिक प्रेम करने वाले का नाम क्या था.
Image result for द्रौपदी से सबसे अधिक प्रेम करता था ये पांडवcredit: third party image reference

भीम द्रोपदी को सबसे अधिक प्रेम करने वाले पांडवों में से एक थे. लेकिन आपको यह भी बता दे द्रोपदी भीम से प्रेम नहीं करती थी. द्रोपदी जिससे प्रेम करती थी उसका नाम था अर्जुन. उसकी वजह यह थी की द्रोपदी को मुख्य रूप से विवाहित करने वाला अर्जुन ही था. इसीलिए द्रोपदी अर्जुन  से प्रेम करती थी.
लेकिन आपको बता दें अर्जुन द्रोपदी से इतना प्रेम नहीं करते थे. क्योंकि वे पत्नियों सुभद्रा, उलूपी और चित्रांगदा से प्रेम करते थे और उन्ही के प्रेम व्यवहार में व्यस्त रहते थे.
credit: third party image reference

युधिष्ठिर के साथ द्रोपदी  का प्रेम संबंध धर्म से था. सहदेव और  नकुल सबसे छोटे थे. अत: उन्हें बाकी भाइयों का अनुसरण करना पड़ता था. इन सब के मध्य भीम ऐसे व्यक्ति थे जो द्रोपदी को बहुत अधिक प्रेम करते थे. भीम अपने प्रेम को प्रदर्शित भी करते थे. इस बात का एहसास द्रोपदी  को बहुत बाद में हुआ. इसीलिए तो द्रोपती की हर इच्छा की पूर्ति करने की कोशिश करते थे भीम. द्रोपदी के प्रेम के कारण ही भीम ने कीचक का वध किया, 100 कोरवों का वध किया.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.