BREAKING NEWS

Contact

Sunday, October 28, 2018

This is the largest and beautiful temple of Hindu religion but not in India : यह है हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा और खूबसूरत मंदिर लेकिन भारत में नहीं है


भारत के अंदर अनेक देवी-देवताओं की मंदिर हैं. प्रत्येक मंदिर की अपनी अपनी खूबसूरती और विशेषताएं होती हैं. यहां तक कि अनेक मंदिर तो ऐसे हैं जिसमें किसी ना किसी देवी या देवता के कारण कोई ना कोई चमत्कार होता ही रहता है. इन चमत्कारों के कारण भी लोगों की अत्यधिक आस्था और विश्वास मंदिरों के अंदर मौजूद है.
Image result for अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्हcredit: third party image reference

एक मंदिर ऐसा है जो भारतीय देवी देवताओं का है. जो की  बहुत ही खूबसूरत है लेकिन यह भारत में ही नहीं है. खूबसूरत मंदिर जो भारतीय देवी देवताओं का है लेकिन भारत में मौजूद नहीं है यह अपने आप में बड़ी बात है. यह  विदेश में है. इसे सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भी कहा जाता है.
Image result for अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्हcredit: third party image reference

जिस मंदिर के हम बात कर रहे हैं वह  कंबोडिया में स्थित है. इस मंदिर का नाम है अंकोरवाट मंदिर. यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर बताया जाता है. यूनेस्को ने कुछ विश्व धरोहर शामिल की है, उनमें से यह एक मंदिर भी शामिल किया है.
अंकोरवाट मंदिर की कम्बोडिया की राजधानी नोम पेन्ह नामक स्थान पर स्थित है. यह मंदिर यहां से लगभग 205 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस मंदिर को पूर्व में यशोधरपुर के नाम से पहचाना जाता था. बाद में इसका नाम बदलकर के अंकोरवाट मंदिर  कर दिया गया.
Image result for अंकोरवाट मंदिर कंबोडिया की राजधानी नोम पेन्हcredit: third party image reference

इस मंदिर पर भारतीय धर्म ग्रंथों के अनेक चित्र अंकित है और साथ ही साथ इस मंदिर की जो दीवारे हैं उन  के ऊपर बहुत सारी अप्सराओं के, देवताओं के इत्यादि चित्र अंकित है. जैसे कि समुद्र मंथन, भगवान के द्वारा गरल का सेवन करना आदि. ये सभी चित्र मंदिर की दीवार पर भी स्थित है. यह मंदिर बहुत पहले भगवान विष्णु को समर्पित था, लेकिन बाद में इस मंदिर ने बोद्ध मंदिर का  रूप ले लिया. 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.