BREAKING NEWS

Contact

Thursday, October 18, 2018

Here are the dangerous traditions for marriage that girls here : शादी के लिए ऐसी खतरनाक परंपरा निभाती हैं यहां की लड़कियां


एक अच्छा पति पाने की इच्छा सबकी होती है. लड़कियां व्रत करती हैं. एक नहीं अनेक व्रत रखती है. इस तरह  की मान्यता एवं धार्मिक परंपराएं अनेक जगह पर है. लेकिन आपको बताएं कि एक एसी जनजाति है की उसकी कुछ अलग मान्यताएं हैं.
Image result for बोराना जनजाति की लड़कियां शादी से पहले अपने बाल कटवा के रखती हैं.credit: third party image reference

ये लोग कुछ अनोखे तरीके अपनाते हैं. शादी के लिए आदर्श पति पाने  की इच्छा में यहां की लड़कियां अपने सिर के अधिकतर  बाल कटवाकर रखती हैं. साउथ अफ्रीका के इथोपिया और सोमालिया के बीचो-बीच बसी इस बोराना जनजाति के लोगों की मान्यता है की यदि लड़कियां अपने सिर के बाल कटवा के रखेंगी तो उन्हें अच्छा पति मिलेगा.
Image result for बोराना जनजाति की लड़कियांcredit: third party image reference

हालाँकि ये लड़कियां बाल सारे नहीं करवाती हैं. कुछ हिस्सा रखती है. बाकी कटवा देती हैं. पति श्रेष्ठ और अच्छा मिलेगा. इसी मान्यता के कारण बोराना जनजाति की लड़कियां शादी से पहले अपने बाल कटवा के रखती हैं. यहां तक कि जब लड़का इनको देखने आता है या लड़के को इन को दिखाया जाता है तो उसी रूप में दिखाई जाता है जिस रूप में इनके बाल कटे हुए होते हैं.
Related imagecredit: third party image reference

उसी रूप में इनकी शादी तय होती है. शादी के बाद मेंये लड़कियां धीरे-धीरे बाल बढ़ाने लग जाती है. फिर अपने बालों का पूरा श्रृंगार भी करती है. शादी से पहले यह कटे हुए बालों के साथ ही अपना जीवन व्यतीत करती है. किसी लड़की के लिए बिना बाल कल्पना करना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है. क्योंकि बाल एक बहुत खूबसूरत श्रृंगार का साधन है. विशेष  रूप से लड़कियों के लिए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.