2017 कुछ ही दिनों बाद अलविदा कह देगा. बॉलीवुड के हिसाब से किस तरह का रहा यह साल और विशेष रूप से कौन कौन से गाने इस साल रहे बेहद ही खूबसूरत, जिन्हें दर्शकों ने पसंद किया और उनकी जुबान पर चढ़े. आईए हम बताते हैं आपको ऐसे सुपरहिट गानों के बारे में.
मैं तेरा बॉयफ्रेंड एवं एक वारी आ भी जा यारा
राबता फिल्म बहुत नहीं चल पाई लेकिन कुमार द्वारा लिखा गया और अरिजीत सिंह, नेहा कक्कर एवं मीत ब्रदर द्वारा गाया गया यह गाना ‘मैं तेरा बॉयफ्रेंड’ लोगों ने बहुत पसंद किया. राबता फिल्म का गाना ‘एक वारी आ भी जा यारा’ भी लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया. मन के टूटने के बाद हृदय से निकली हुई प्रेम की वहा की पुकार ही जाएगी जो प्रेम में व्याकुल प्रेमी एवं प्रेम में टूटे हुए दिलों से जो अहा निकलेगी, वैसी ही अहा की पुकार की महक बसी है इस गाने में. इसलिए इस गाने ने इस तरह के लोगों को बहुत प्रभावित किया. प्रीतम ने इसका संगीत दिया है एवं अमिताभ भट्टाचार्य ने यह गाना लिखा है.
जियो रे बाहुबली एवं जय जयकारा
बाहुबली 2 इस साल की बेहद ही सफल फिल्म में से एक रही है. यह फिल्म पांच भाषाओं में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के गाने भी बेहद लोकप्रिय हुए. हम बात करते हैं विशेष रुप से इसके हिंदी संस्करण के गानों कि. सभी भाषाओं का संगीत दिया एमएम किरावणी और हिंदी संस्करण के गीत लिखे मनोज मुंतशिर ने. ‘जियो रे बाहुबली’ एवं ‘जय जयकारा’ हिंदी संस्करण के ये दोनों ही गीत काफी पसंद किए गए. इन गानों को दलेर मेहंदी, संजीव चिमलगी, रम्या बेहरा और कैलाश खेर ने बहुत ही खूबसूरत आवाज में गाया है.
कौन तुझे
भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान एवं हैलिकोप्टर सोट के नाम से जाने जाने वाले महेन्द्र सिंह धोनी की बायोपिक फिल्म बनी ‘एम एस धोनी’. यह फिल्म बहुत कमाल नहीं कर पाई लेकिन इसका एक गीत बहुत ही खूबसूरत बना, वह है ‘कौन तुझे’. यह गीत बेहद पसंद किया गया. अमाल मलिक के संगीत में सजा हुआ यह गीत मनोज मुंतशिर ने लिखा है एवं पलक मुच्छल ने बेहद खूबसूरत आवाज में इसे गाया.
बन जा तू मेरी रानी
विद्या बालन की एक घरेलू महिला का रेडियो आरजे बनने वाली फिल्म ‘तुम्हारी सुलु’ काफी प्रभावी फिल्म रही. इसका संगीत भी लोगों ने पसंद किया लेकिन इसका एक गाना ‘बन जा तू मेरी रानी’ बेहद लोकप्रिय हुआ. इस फिल्म को गुरु रंधावा ने लिखा भी है और गाया भी है और म्यूजिक भी गुरु रंधावा का ही है. म्यूजिक में रजत नागपाल ने उनका सहयोग किया है.

डिंग डांग डिंग
टाइगर श्रॉफ और निधि अग्रवाल की खूबसूरत जोड़ी पर फिल्माया ‘मुन्ना माइकल’ फिल्म का गीत ‘मेरी वाली डिंग डांग डिंग डांग करती है’ बहुत ही प्रसिद्ध हुआ. तेज गति की बीट्स में इस गीत को लोगों ने बहुत पसंद किया. जावेद मोहन ने इस गीत को संगीत बंद किया है एवं साबिर खान तथा दानिश साबरी ने इस गीत को बेहद खूबसूरत शब्दबद्ध किया है. अमित मिश्रा और अंतरा मित्रा ने इस गीत को अपनी बेहद खूबसूरत आवाज से सजाया है.
सुनो गणपति बप्पा मोरिया
जुड़वा 2 फिल्म कोई बहुत कमाल नहीं कर पाई लेकिन इसका संगीत काफी सराहनीय रहा. इसके अधिकतर गाने सलमान खान वाली जुड़वा के ही रीमिक्स बनाए गए हैं, लेकिन इसका एक गाना जो इस फिल्म के लिए ही लिखा गया है ‘सुनो गणपति बप्पा मोरिया’ बेहद कर्णप्रिय एवं लोकप्रिय गीत रहा है. डेनी शबरी ने इस गीत को बहुत ही खूबसूरत शब्दों में पिरोया है और साजिद वाजिद ने बहुत ही कर्णप्रिय संगीत दिया है. अमित मिश्रा ने बेहद खूबसूरत आवाज में इसे गाया है.

काला चश्मा
‘बार बार देखो’ फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन इस फिल्म का एक गाना ‘काला चश्मा’ जो पंजाबी बिट्स टच सॉन्ग है, बेहद खूबसूरत गाना बना है और यह जबरदस्त हिट गाना रहा है. ओरिजनल संगीत इसका प्रेम हरदीप का है लेकिन इसे रीमिक्स किया है बादशाह ने और इसे अमर अरसी, बादशाह एवं नेहा कक्कर ने बहुत ही खूबसूरत आवाज में गाया है. अमरीक सिंह और कुमार ने इस गाने को शब्दबद्ध किया है.
जालिम एवं उडी उडी जाए
शाहरुख खान स्टारडम ‘रईस’ इस साल की जबरदस्त हिट फिल्म रही और इस फिल्म के गीत भी बेहद लोकप्रिय हुए. विशेष रूप से इसका ‘जालिमा एवं उड़ी उड़ी जाए रे’ गीतों को लोगों ने बहुत पसंद किया. ‘उड़ी उड़ी जाए’ गीत को जावेद अख्तर साहब ने लिखा है एवं राम संपत ने इसे संगीतबद्ध किया है. सुखविंदर सिंह, भूमि त्रिवेदी एवं करसन सगाठिया ने इस गीत को खूबसूरत आवाज से सजाया है. इस फिल्म का ‘जालिमा’ गीत भी बेहद लोकप्रिय हुआ. अरिजीत सिंह की खूबसूरत आवाज में रेगिस्तान के धोरों में लंबे वस्त्र, पगड़ी एवं साड़ी में सजे हुए दोनों कलाकारों पर फिल्माया गया यह गीत बेहद कर्णप्रिय बन पड़ा है. अमिताभ भट्टाचार्य ने यह गीत लिखा है.
काबिल हूँ कि नहीं एवं किसी से प्यार हो जाए
काबिल फिल्म के गीत भी बहुत प्रसिद्ध हुए. राजेश रोशन के मधुर संगीत ने इन गीतों को लोगों की जुबां पर चढ़ाया. राजेश रोशन का संगीत अक्सर बहुत ही कर्णप्रिय होता है. काबिल फिल्म का टाइटल गीत ‘काबिल हूँ कि नहीं’ हो या ‘हसीनों का दीवाना’ हो या ‘किसी से प्यार हो जाए’ हो ये सभी गीत बहुत ही मधुर बने हैं. नासिर फराज, कुमार, अनजान एवं आनन्द बख्सी ने इन गीतों को लिखा है एवं जुबिन नौटियाल, पलक मुच्छल, पायल देव एवं रफ्तार ने इन गानों को बेहद खूबसूरत आवाज में गाया है.



बद्रीनाथ की दुल्हनिया एवं आशिक सरेंडर हुआ
बद्रीनाथ की दुल्हनिया फिल्म के लगभग सारे ही गाने इस साल बेहद लोकप्रिय हुए. विशेष रूप से इसका टाइटल सॉन्ग ‘ ले जायेंगे बद्री की दुल्हनिया’ और ‘आशिक सरेंडर हुआ’ गाने तो लोगों ने खूब पसंद किए हैं. वरुण धवन और आलिया भट्ट पर फिल्माए गए इन गानों की बीट्स एवं लोकेशन ने लोगो को बहुत प्रभावी किया. ‘आशिक सरेंडर हुआ’ गीत को शबीर अहमद ने लिखा है एवं अमाल मलिक ने इसे संगीतबद्ध किया है तथा अमाल मलिक एवं श्रेया घोषाल ने इसको आवाज दी है. ‘बद्री की दुल्हनिया’ को समीर अहमद ने लिखा है एवं इसका संगीत दिया है तनिष्का बागची ने और इसे बहुत ही खूबसूरत आवाज में गाया है नेहा कक्कर, मोनाली और देव नेगी ने.
स्वेग से स्वागत एवं दिल दिया गल्लां
टाइगर जिंदा है के गाने बहुत ही प्रसिद्ध हो चुके हैं. ‘स्वेग से स्वागत’ इंटरनेट पर 24 घंटे में सबसे अधिक देखे जाने वाले गानों का रिकॉर्ड बना चुका है. ‘स्वेग से स्वागत’ थोड़ा सा फास्ट गति का गीत है लेकिन ‘दिल दिया गल्लां’ सूफियाना अंदाज का मध्यम गति का गीत है. जो दीवानों का दर्द बयां करने के लिए बेहद लाजवाब शब्दों में पिरोया गया गीत बन गया है. विशाल और शेखर ने बहुत ही खूबसूरत संगीत से इन दोनों गानों को सजाया है. आतिफ असलम ने इन गानों के बेहद खूबसूरत बोल लिखे जो निश्चित रूप से दिलों को प्रभावित करते हैं. ‘स्वेग से स्वागत’ गाने को ददलानी और नेहा भसीन ने आवाज दी है एवं ‘दिल दिया गल्लां’ को आतिफ असलम ने गाया है.
मेरे रश्के कमर
अजय देवगन स्टारडम फिल्म बादशाहो कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन इसका एक गीत, जो निश्चित रूप से इस साल का सबसे अधिक लोकप्रिय गीत रहा है वह है ‘मेरे रश्के कमर’. इस गीत ने सब पर बाजी मारी और सूफियाना अंदाज में लिखा गया यह गीत ‘मेरे रश्के कमर’ इस साल का सबसे सुपरहिट गीत रहा है. इस गीत को लिखा, गाया एवं संगीतबद्ध किया नुसरत फतेह अली खान ने और इन तीनों ही कामों में उनका सहयोग दिया मनोज मुंतशिर, तनिष्का बागची एवं राहत अली खान ने. इस तरह से ये गाने साल 2017 के बेहद ही प्रसिद्ध एवं लोकप्रिय गाने रहे हैं.