भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और धमाकेदार बल्लेबाज विराट कोहली के साथ शादी करने के बाद अनुष्का शर्मा के सामने एक बड़ा प्रश्न आ गया है. यह प्रश्न यह है कि अब अनुष्का शर्मा अपने नाम के सामने अनुष्का कोहली लगाएगी या फिर अनुष्का शर्मा ही रखेगी.
हालांकि अभी तक जिन भी सेलिब्रिटीज ने शादी की है चाहे वह फिल्मी दुनिया से हो या क्रिकेट जगत से अधिकतर तो यही रहा है कि पुरुष के जाती.. धर्म वाचक शब्द को ही महिलाओं ने अपने नाम के बाद अंगीकार किया है. यह किस बात का द्योतक है यह भी एक बड़ा प्रश्न है. जिसे बदलते हुए समाज के सामने रखा जा सकता है. क्योंकि फिल्मी दुनिया और क्रिकेट जगत में काम करने वाले स्टार आमजन के लिए एक आइकॉन भी होते हैं तथा अत्याधुनिक विचार और संसाधनों से लिफ्ट भी.
अतः सवाल यह पैदा होता है कि आधुनिक.. वैचारिक और बौद्धिक होने के बाद जब गैर जाति धर्म एवं समाज के लड़के या लड़की से विवाह तो कर लेते हैं तो फिर क्यों सिर्फ लड़के के ही उपनाम को या उसके जाति या धर्म सूचक नाम को लड़कियां स्वीकार करती हैं. लड़किया अपने नाम के साथ अपना जाती सूचक नाम ही क्यों नहीं रखती या लड़का लकड़ी की जाती या धर्म के उपनाम को अपने नाम के पीछे क्यों नहीं लगता है?
हालांकि यह बहुत स्पष्ट नहीं है कि अनुष्का शर्मा.. अनुष्का शर्मा रहेंगी या अनुष्का कोहली हो जायेंगी. लेकिन पुराने संदर्भ देखें तो जहां तक यही लगता है कि अनुष्का शर्मा अनुष्का कोहली बन चुकी हैं. अगर वह अनुष्का शर्मा ही रहती हैं तो निश्चित रूप से यह एक बड़ी बात है और स्त्री विमर्श तथा महिलाओं के हित एवं अधिकार ..सम्मान के लिए निश्चित रूप से सामाजिक चेतना का एक सबब भी है.