हर साल अपने पीछे अनेक खट्टी मिट्टी यादें छोड जाता है. साल 2017 अपने अंतिम पडाव पर है. बालीवुड के लिहाज से यह साल कैसा रहा आईए इस बात की थोड़ी तहकीकात करते हैं. इस साल बालीवुड में लगभग 200 से अधिक फ़िल्में रिलीज हुईं. कुछ छोटे बजट की कुछ बड़े बजट की. हर साल की तरह इस साल भी कुछ फ़िल्में बहुत बेहतरीन रहीं. आईए इस वर्ष की कुछ बेहतरीन फिल्मों के बारे में बात करते हैं. बेहतरीन की भी परिभाषा अलग अलग हो सकती है, लेकिन यहाँ बेहतरीन से तात्पर्य है वह फिल्म जो अधिकतर लोगों कों पसंद आई. अर्थात जिसे लगभग सभी वर्ग के दर्शकों ने देखा और उसका बॉक्स ऑफिस भी जबदस्त रहा.
बाहुबली 2: द कंक्‍लूजन
साल 2015 में आई ‘बाहुबली’ फिल्म का दूसरा भाग है ‘बाहुबली दो’. इस फिल्म में जबरदस्त एक्शन, ड्रामा एवं तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. ‘बाहुबली’ फिल्म ने अंत में एक सवाल छोड़ा था की ‘कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा’. यह सवाल 2 साल तक लगातार सोशल मीडिया से लेकर अखबार के पन्नों पर छाया रहा और बाहुबली 2 में उसका जवाब मिला. एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी कमाई के हिसाब से यह ऐतिहासिक फिल्म रही. इस फिल्म में भव्य सेट एवं बहुत ही खूबसूरत कहानी को बेहतरीन तरीके से फिल्माया गया. प्रभास, अनुष्का शेट्टी, तमन्ना आदि कलाकारों ने बहुत ही खूबसूरत अभिनय इस फिल्म में किया. इस फिल्म ने एक ही सप्ताह में भारत में 550 करोड़ से भी ज्यादा कमाई की.
रईस
शराब के अवैध कारोबार पर बनी यह जबरदस्त रोमांटिक, एक्शन, थ्रिलर फिल्म रही. शाहरुख खान और पाकिस्तानी एक्ट्रेस माहिरा खान के जबरदस्त अभिनय के दम पर इस फिल्म में 139 करोड़ का कलेक्शन किया. शाहरुख खान के फैंस को इस फिल्म में शाहरुख खान का गैंगस्टर टाइप का किरदार बहुत ही खूबसूरत लगा और साथ ही नवाजुद्दीन सिद्दीकी के जबरदस्त काम की बदोलत यह फिल्म खूब पसंद की गई. इस फिल्म का निर्देशन राहुल ढोलकिया ने किया.
काबिल
इस साल की काफी चर्चित और सुपरहिट फिल्मों में से एक काबिल का निर्देशन संजय गुप्ता ने किया. रितिक रोशन और यामी गौतम के बहुत ही खूबसूरत अभिनय के माध्यम से इस फिल्म ने प्रशंसकों के दिलों को खूब जीता. रोमांस्, थ्रिलर एवं रहस्यात्मक घटनाक्रम पर बनी हुई यह फिल्म दो अंधों की प्रेम कहानी में आए हुए एक विलेन को किस तरह से एक अंधा हीरो सबक सिखाता है इसका बहुत ही खूबसूरत अंदाज अंदाज प्रस्तुत करती है. 275 करोड़ से भी अधिक का बिजनेस इस फिल्म ने किया और इसके गाने लोगों ने बहुत पसंद किए.
जॉली एलएलबी 2
2013 में आई जॉली फिल्म का सीक्वल है जॉली एलएलबी 2. अक्षय कुमार, हुमा कुरैशी एवं अन्नू कपूर की जबरदस्त अभिनय से सजी हुई यह फिल्म कोर्ट में फंसे हुए मुकदमों की एक हकीकत को बयां करती हुई नजर आती है. हंसी मजाक के माध्यम से गंभीर मुद्दों की ओर ध्यान खींचना इस फिल्म का एक खास पहलू रहा. लगभग 125 करोड़ के आसपास का बिजनेस इस फिल्म ने किया. इस फिल्म का निर्देशन सुभाष कपूर ने किया.
बद्रीनाथ की दुल्हनिया
युवा दिलों की धड़कन कहे जाने वाले स्टार वरुण धवन और आलिया भट्ट की जोड़ी को इस फिल्म में लोगों ने बहुत ही पसंद किया. इस फिल्म के गाने बेहद लोकप्रिय हुए, जो आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं. प्रेम के लिए व्यक्ति क्या से क्या कर सकता है इस फिल्म में दिखाया गया है. लगभग 116 करोड़ का बिजनेस इस फिल्म ने किया. बद्रीनाथ की दुल्हनिया एक आम भारतीय रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म है जिसका निर्देशन शशांक खैतन ने किया है और निर्माण करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन्स के बैनर तले हुआ है।

बेगम जान
यह एक एक्शन-ड्रामा प्रधान फ़िल्म है जिसका निर्देशन एवं लेखन राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता श्रीजीत मुखर्जी ने किया है. भारत पाकिस्तान के विभाजन के दौर में सरहद पर बने एक वैश्यालय को लेकर दोनों देशों के टकराव में किस प्रकार अपने घर रूपी वैश्यालय को बचाती हैं वेश्याएं, यह इस फिल्म में दिखाया गया. बहुत ही खूबसूरत अंदाज, संवाद, दृश्य एवं कहानी के कारण जबरदस्त हिट रही यह फिल्म एक बांग्ला फिल्म का रीमेक है लेकिन अपनी एक्टिंग और विद्या बालन के दमदार संवाद अदायगी और अभिनय की क्षमता पर इस फिल्म ने जबरदस्त नाम कमाया. वैश्यालय को अपना घर समझना और उस घर के लिए लड़ना इस फिल्म में काम करने वाली अभिनेत्रियों का दमदार अभिनय इसमें दिखाई दिया.
टॉयलेट एक प्रेम कथा
अक्षय कुमार एवं भूमि पेडणेकर की खूबसूरत जोड़ी और अभिनय एवं अंदाज में सजी हुई इस फिल्म का निर्देशन किया नारायण सिंह ने. ग्रामीण परिवेश में स्वच्छता अभियान को लेकर बनाई गई यह फिल्म हास्य व्यंग से तो भरपूर है ही साथ ही इस में फिल्म बेहद खूबसूरती के साथ टॉयलेट की आवश्यकता के माध्यम से स्वछता अभियान के संदेश को एक मुहिम के रुप में दर्शाया है. बॉक्स ऑफिस पर लगभग 200 करोड़ की कमाई करने वाली यह फिल्म आम दर्शक से लेकर खास दर्शक तक की पसंद बन गई.
गोलमाल एगेन
रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी गोलमाल एगेन फिल्म अनेक स्टारों को लेकर एवं कुछ अलग कहानी को लेकर बनाई गई. इस फिल्म में गोलमाल सीरीज की पुरानी कास्ट के साथ कुछ नए चेहरे भी नजर आए. अजय देवगन, तुषार कपूर, श्रेयस तलपड़े, तब्बू, परिणीता चोपड़ा, अरशद वारसी आदी कलाकारों के खूबसूरत अभिनय एवं रोहित शेट्टी के विशेष निर्देशन की बदोलत इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई की. 300 करोड़ से भी ज्यादा कमाई इस फिल्म ने की.
हाफ गर्लफ्रेंड
चेतन भगत की इस खूबसूरत कहानी को मोहित सूरी ने निर्देशित करके एक बेहद ही खूबसूरत अंदाज में प्रस्तुत किया. श्रद्धा कपूर और अर्जुन कपूर की खूबसूरत जोड़ी को लोगों ने बहुत पसंद किया. ड्रामा और रोमांच से भरपूर इस फिल्म का मजेदार कथानक लोगों को बहुत भाया. पढाई में कमजोर लेकिन जिन्दगी के मायनों में एवं व्यवहार में बेहतर एक बिहारी लड़के का किरदार और उसके प्रेम के पलों का आधा हिस्सा बनने वाली उसकी धनाढ्य घर की आधी गर्लफ्रेंड की इस मोहबत की खूबसूरत कहानी को दर्शकों ने खूब पसंद किया.



हिंदी मीडियम
हिंदी मीडियम फिल्म को दर्शकों ने बहुत ज्यादा पसंद नहीं किया. लेकिन इस फिल्म का कथानक वास्तव में बहुत ही दमदार है. भारतीय समाज में ऐसे 2 वर्ग हैं -हिंदी और अंग्रेजी माध्यम वाले. अंग्रेजी बोलने, खाने, पहनने वालों को लोग अधिक पसंद करते हैं जबकि हिंदी वालों को उपेक्षित नज़रों से देखते हैं. इसी तरह की कहानी के ताने-बाने में बनी है हिंदी मीडियम फिल्म. इरफान खान, सबा कमर और दीपक डोबरियाल के बेहद खूबसूरत अभिनय से इस फिल्म ने समिक्षों का ध्यान अपनी ओर खूब आकर्षित किया. जीतन लक्ष्मी की लिखी हुई इस खूबसूरत फिल्म को साकेत चौधरी ने बहुत ही खूबसूरत निर्देशन से सजाया है.