यदि आप मोटे हैं और उस मोटापे से परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं एक सबसे सस्ता एवं आसान घरेलू उपाय. आवंला बहुत ही पोष्टिक फल है. इसका उपयोग आपको निरोग रखेगा. आईए जानते हैं पोषक तत्वों एवं गुणों की खान कहे जाने वाले आंवला में कौन कौन से गुण और तत्व होते हैं.

आंवला की विशेषताएं

अमला और आंवला दोनों की तुक भी मिलती जुलती है. लेकिन अमला अभी प्रसिद्ध हुआ है जबकि आंवला वषों से आयुर्वेद की जड़ी-बूटी और दवाओ में ही नहीं एलोपेथिक की दवाओं में भी प्रयोग होता है और प्रसिद्ध भी है. आंवला खाने में बहुत खट्टा लगता है, लेकिन यह गुण में उतना ही लाभकारी होता है. आंवला विटामिन सी का दूसरा नाम है. आंवले आचार.. मुरब्बा..चूर्ण..सब्जी..सौंदर्य प्रसाधन...दवाईयां आदि बनाने में काम में आता है.
आंवला में पाए जाने वाले पोषक तत्व
100 ग्राम आंवला में निम्न तत्व होते हैं- फाइबर 17..कार्बोहाइड्रेट3..कैलोरी 2..विटामिन सी 46..विटामिन ए 6..विटामिन बी 64.. थायमिन 3.. प्रोटीन 2.. मैगनीज 7.. पोटैशियम 6.. कॉपर 4 एवं फॉस्फोरस 3 प्रतिशत.

आंवला खाने के फायदे

· फायेदे के मामले में आंवला विराट कोहली और हाशिम अमला से भी अधिक रन रेट रखता है. जैसे खांसी और गले में खराश..ह्रदय रोग से सुरक्षा.. उच्च कोलेस्ट्रॉल.. मूत्र रोग में फायदा ...मेटाबोलिज्म बढाता है.. ब्लड सुगर में लाभकारी..पाचन शक्ति बढ़ाये...इम्युनिटी बढ़ाये.. पित्त व् मूत्राशय की पथरी से सुरक्षा...मुह के छाले में लाभकारी..पेट में सूजन.. जलन और लीवर की देखभाल करता है...आँखों की रौशनी बढ़ाये..खून को शुद्ध करे..हड्डिया मजबूत करे.. कब्ज सही करे..पीलिया रोग में लाभकारी..सिर में जूँ से रक्षा..बालों की देखभाल ..स्वप्न दोष..एसिडिटी...ब्लड प्रेशर...पेशाब की तकलीफ..स्मरण शक्ति..दस्त आदि अनेक रोगों में आंवला लाभकारी होता है.
दोस्तों आपको यह जानकारी जैसी भी लगे कमेंट्स जरुर करे और अच्छी लगी हो तो इसे लाइक एवं शेयर जरुर करें. इसी तरह की रोचक खबरें जानने के लिए एवं मुझसे जुड़ने के लिए मुझे फोलो करें. धन्यवाद.