BREAKING NEWS

Contact

Friday, December 29, 2017

Show patriotism, get one lakh rupees reward. Know about this new government plan : देशभक्ति दिखाओ एक लाख रुपए इनाम पाओ.. जानिए सरकार की इस नई योजना के बारे में


सरकार देश के नागरिकों को देशभक्ति की भावना के लिए प्रेरित करने के लिए तथा उनके अंदर छुपे हुए टैलेंट को उजागर करने के लिए नई नई योजनाएं बनाती रहती है तथा देश के लिए काम करने को प्रेरित करने की प्रेरणा देने वाले कार्यक्रम भी समय-समय पर चलाती रहती है. विशेष रुप से युवाओं में  देशभक्ति के जज्बे को पैदा करने के लिए रक्षा मंत्रालय की तरफ से कुछ वीरता पुरस्कारों का ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता के रूप में आयोजन किया जा रहा है.
ये  पुरस्कार होंगे परमवीर चक्र पुरस्कार, महावीर चक्र पुरस्कार, वीर चक्र पुरस्कार, कीर्ति चक्र पुरस्कार, शौर्य चक्र पुरस्कार एवं अशोक चक्र पुरस्कार. इस प्रतियोगिता में आप अपनी देशभक्ति को उजागर करके 1 लाख रूपये तक का पुरस्कार भी जीत सकते हैं. www. गैलेंट्री अवार्ड गवर्नमेंट डॉट इन इस वेबसाइट पर ऑनलाइन पोर्टल पर 1 से 10 जनवरी तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में अनेक प्रश्न पूछे जाएंगे देश भक्ति से जुड़े हुए.
 यह पोर्टल इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर लांच किया गया था. इस प्रतियोगिता का आयोजन दो श्रेणियों में किया जाएगा- पहली श्रेणी में 18 वर्ष से कम उम्र के लोग रहेंगे दूसरी श्रेणी में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग. पुरस्कारों का ऑनलाइन आयोजन माय गवर्नमेंट डॉट इन पर किया जाएगा. यह 1 जनवरी से 10 जनवरी तक किया जाएगा. हिंदी- अंग्रेजी दोनों भाषाओं में यह प्रतियोगिता होगी  अर्थात आप अपनी सुविधा के अनुसार जिस भाषा में अधिक निपुण है, उस भाषा का चयन कर सकते हैं.

 इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए गवर्नमेंट डॉट इन पर जाकर अपने आप को रजिस्टर्ड करवाकर इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं. इन दोनों ही श्रेणियों में पांच-पांच  पुरस्कार रखे गए हैं. प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय तथा दो सांत्वना पुरस्कार हैं. प्रथम  विजेता को ट्रॉफी के साथ साथ एक लाख रूपय का नकद पुरस्कार है, द्वितीय स्थान पर रहने वाले को 75000. तृतीय को 50000 तथा सांत्वना के लिए 15000 का पुरस्कार रखा गया है.
 इन सभी विजेताओं को 26 जनवरी 2018 यानि गणतंत्र दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा और दिल्ली से बाहर से आने वाले विजेताओं के आने जाने और रहने की व्यवस्था भी रक्षा मंत्रालय की ओर से की जाएगी. इस प्रतियोगिता में कई तरह के सवाल पूछे जाएंगे उनका जवाब दीजिए और ईनाम पाइए. तो आप भी जल्दी से इस प्रतियोगिता में भाग लीजिए अपने आप को रजिस्टर्ड करवाकर.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.