BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, December 27, 2017

Aadhar card will be mandatory to open account on Facebook : फेसबुक पर अकाउंट खोलने के लिए अब आधार कार्ड होगा अनिवार्य


मोदी सरकार आधार कार्ड को लेकर बहुत सक्रिय नजर आ रही है. अनेक सरकारी योजनाओं से आधार कार्ड को जोड़कर एक तरह से इस तरह की व्यवस्था करना चाहती है कि किसी तरह की अव्यवस्था ना हो. दूसरा, सही सही जानकारी मिल सके. बैंक अकाउंट, मोबाइल, गैस सिलेंडर, पेंशन कार्ड आदि के साथ आधार कार्ड लिंक करने के बाद अब खबर यह आ रही है कि फेसबुक पर नया अकाउंट खोलने से पहले यूजर से आधार कार्ड मांगा जाएगा.

इसके लिए फेसबुक  एक ऐसा फीचर डेवलप कर रहा है जिसमें नया अकाउंट खोलने के लिए आपको आधार कार्ड के लिए कहा जाएगा उसमें अपना नाम बताना होगा. जब व्यक्ति आधार कार्ड पर लिखा हुआ अपना नाम फेसबुक  अकाउंट खोलते वक्त डालेगा तो ही आपके फ्रेंड आपको आसानी से खोज पाएंगे. इस तरह की बात  फेसबुक  कहेगा.
 फेसबुक  ने यह भी कहा है कि नया अकाउंट खोलने वाले सभी लोगों को ऐसा नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देगा. रिपोर्ट के मुताबिक  फेसबुक  ने कहा है कि यह पूरी प्रक्रिया एक विकल्प के रूप में रहेगी क्योंकि आधार नंबर जानने से निजता का खतरा बना रहता है. अर्थात अभी यह एक विकल्प है.
आधार कार्ड की जानकारी मांगने वाली  फेसबुक  इस तरह की पहली कंपनी नहीं है क्योंकि इससे पूर्व ही रिटेलर एमेजन  इंडिया ऑनलाइन ने अपने ग्राहकों से आधार कार्ड अपलोड करने के लिए कहा था ताकि किसी भी तरह की परेशानी से ऑर्डर देने वाले कस्टमर से उसके सही पते पर बात की जा सके और सामान पहुंचाया जा सके. बेंगलुरु के कार रेंट फ्लैट फॉर्म ज़ूम कार ने कार बुकिंग के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता की थी.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.