BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, September 11, 2018

Like Draupadi, this woman has also married five brothers : द्रौपदी की तरह इस महिला ने भी की है पांच भाइयों से शादी


दोस्तों आपने महाभारत तो देखी होगी. महाभारत में द्रोपदी  के चरित्र के बारे में आपने सुना होगा. पांडव पांच भाई थे. जब अर्जुन द्रोपदी  को स्वंवर  में से वर के घर  लाए. तो पांचो पांडव साथ थे. जब घर आए तो कुंती से कहा देखिए  मां हम क्या लाए हैं.
कुंती ने बिना देखे कहा कि सभी भाई आपस में बराबर बांट लो. उस दिन से द्रोपदी पांच भाइयों की पत्नी हो गई. लेकिन आज के युग में भी एक महिला है, जो पांच भाइयों की पत्नी है. उत्तराखंड की रहने वाली रज्जो एक परिवार के पांच सगे भाइयों की पत्नी है.
रज्जो  का कहना है कि जहाँ वह रहती है वहां लड़कियों की संख्या बहुत कम है. इसी कारण से उसकी शादी एक ही परिवार के पांच भाइयों से कर दी गई. वह पांचों के साथ बड़े  अच्छे व्यवहार से रहती है.
रज्जो यह भी कहती है की पांचों लगभग एक जैसे हैं. रज्जो के अभी एक बेटा है. रज्जो  यह भी कहती है मेरी तरह अनेक लड़कियां हैं यहां पर जो एक से अधिक पुरुषों के साथ रहने को मजबूर है.
क्योंकि यहां पर लड़कियों की बहुत अधिक कमी है और लड़को की अधिकता है. इस कारण से दो या तीन या इनसे भी अधिक लड़कों के मध्य में एक लड़की का विवाह किया जाता है. जिस तरह से कन्या भ्रूण हत्या हो रही है और सरकारी आंकड़ों के अनुसार लड़कियों का  अनुपात घट रहा है. निश्चित रूप से इससे लड़कियों की समस्या और अधिक आने वाली है निकट भविष्य में. उत्तराखंड में ही नहीं लगभग हर जगह पर इस तरह की समस्या देखने को मिलेगी. इस बारे में हमें बहुत गंभीरता से सोचने और विचारने की जरूरत है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.