BREAKING NEWS

Contact

Sunday, September 9, 2018

You will not know these interesting and interesting things connected to the sea. : समुद्र से जुड़ी हुई इन दिलचस्प और रोचक बातों को नहीं जानते होंगे आप


दोस्तों आप यह तो जानते हैं की धरती पर 70% पानी है लेकिन वह पानी सारा उपयोगी नहीं है. अर्थात पीने लायक नहीं है. यह दूसरे किसी काम में लिया जा सके ऐसा भी नहीं है. समुद्र सबसे अधिक है पृथ्वी पर का. समुद्र का  पानी खारा होता है.
आपको समुद्र से जुड़ी हुई कुछ रोचक, विशेष दिलचस्प और मजेदार बातें बताते हैं. समुद्र की गहराई औसतन 2 पॉइंट 5 यानी कि 4 किलोमीटर तक होती है.
धरती का सबसे बड़ा महासागर प्रशांत महासागर है और यह धरती की सतह का लगभग 30% भाग कहा जाता है. अर्थात एक तरह से धरती का सबसे बड़ा भू भाग इस सागर ने घेर रखा है.
हर साल 14 अरब पाउंड कचरा समुद्र में डाला जाता है. इस कचरे में सबसे अधिक मात्रा प्लास्टिक की होती है.
प्रशांत महासागर को शांतिपूर्ण समुद्र के नाम से भी जाना जाता है.  सभी महासागरों में सोना छिपा हुआ है. लगभग 20 मिलियन टन सोना उपस्थित है, वैज्ञानिक बताते हैं.
महासागर और समुद्र भी करते हैं ऑक्सीजन का निर्माण. 70% भाग महासागरों द्वारा निर्मित किया जाता है ऑक्सीजन का.
हेराल्ड  हैकेट  नामक व्यक्ति ने समुद्र में 4800 से अधिक संदेश बोतल पर लिख कर डाल दिए. प्रत्येक बोतल पर एक संदेश लिखा है. यह सभी समुद्र में डाल दी गई. उनको प्रतिक्रिया के रूप में वापस 3000 बोतलें मिल चुकी है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.