BREAKING NEWS

Contact

Thursday, September 20, 2018

It is said that the magical temple of India, here every day there are big wonders : इसे कहा जाता है भारत का जादुई मन्दिर, यहाँ प्रतिदिन होते हैं बड़े-बड़े चमत्कार

भारत में अनेक मंदिर हैं. हर मंदिर की अपनी अलग विशेषता है. यहाँ तक की एक आंकड़ा तो यह कहता है की जितने मंदिर हैं उतने स्कूल भी नहीं हैं. यहां जगह जगह पर हजारों की संख्या में मंदिर मिल जायेंगे.

Image result for ज्वालामुखी मंदिर

इन सभी मंदिरों में घन भी बहुत है. कुछ मंदिरों में तो इतना घन है की उसका अंदाजा लगा पाना भी मुमकिन नहीं है. कुछ मंदिरे ऐसे भी हैं जहाँ रोज चमत्कार भी होते हैं. लोग ऐसे मंदिर को देखने के लिए जाते रहते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बता रहे हैं. जिसमे चमत्कार होते हैं.


ज्वालामुखी मंदिर



ज्वालामुखी मंदिर की खोज पांडवों ने की थी. ऐसा कहा जाता है की इस मंदिर पर माता सती की जीभ गिरी थी. यही कारण है की मंदिर में माता के दर्शन भी एक ज्योति के रूप में होते हैं. यह मंदिर अब तक तीन बार बन चुका है. इस मंदिर का सबसे पहले निर्माण भूमि चंद ने करवाया. उसके बाद राजा रणजीत सिंह और उनके बाद राजा संसार चंद ने . रजा संसार चंद ने इसे 1835 में पूरी तरह नया बनवाया था.
Image result for ज्वालामुखी मंदिर
इस मंदिर में चमत्कार यह होता है की कई सालों से लगातार ज्योति जलती रहती है. यह ज्योति बुझती नहीं है. अब इसका रहस्य आज तक नहीं पता लग पाया है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.