BREAKING NEWS

Contact

Sunday, September 2, 2018

This person earns Rs. 4 lakh in a month. : यह व्यक्ति गोबर से कमाता है एक महीने में चार लाख रूपये


यदि आदमी चाहे तो क्या नहीं कर सकता है. कबाड़ से जुगाड़ वाली कहावत तो आपने सुनी होगी. बहुत सारे लोग ऐसे प्रतिभावान होते हैं कि जिन्हें हम बेकार और सामान्य चीज समझते हैं, वे  लोग उन  बेकार और सामान्य चीजों का ऐसा उपयोग करते हैं, जिनसे  लाखों रुपए की हर महीने कमाई कर लेते हैं.
गोबर से मिले आइडिया से खड़ा किया बिजनेस, अब हर महीने 4 लाख हो रही कमाई
आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स से मिलवाते हैं, जो हर महीने गोबर से 400000 की कमाई करता है. इस व्यक्ति का नाम है गुरुशरण सिंह. गुरु शरण सिंह पंजाब के रहने वाले हैं. इन्होंने एग्रीकल्चर में मार्केटिंग मैनेजमेंट डिप्लोमा किया है. यह एक फर्म में नौकरी करते थे. वहां पर मालिक का व्यवहार इनके साथ ठीक नहीं रहता था.
इन्होंने सोचा  अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए. लेकिन कोई नया आईडिया इनको नहीं आ रहा था. फिर ये  अपने गांव आ गए. उसी दौरान उन्होंने गाय और भैंस के गोबर को देखा. फिर उनको ख्याल आया की आजकल सरकार किसानों को वर्मी कम्पोस्ट  फ़र्टिलाइज़र यानि देशी खाद  का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए, उसका  उपयोग करने के लिए अधिक जोर दे रही है और जैविक खाद से निश्चित रूप से खेतों को बेहतर बनाया जा सकता है.
अनेक रोगों से भी फसल को बचाया जा सकता है. फसल की गुणवत्ता भी उस से बढ़ती है. ऐसी फसल का सेवन करने से किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. इन्होंने गोबर से नाइट्रोजन बनाने की योजना बनाई और बस फिर इन्होंने अपना बिजनेस वहीं से शुरू कर दिया.
वर्मी कंपोस्ट की शुरुआत की. आज इनकी कंपनी का टर्नओवर एक साल में करीब 50 लाख के आप पास है. हालांकि शुरू में गुरु शरण सिंह ने अपनी कंपनी की शुरुआत करने के लिए कुछ लोन लिया. लेकिन  धीरे-धीरे वह लोन सब्सिडी के रूप में इन्होंने चुका दिया. आज एक बड़ी कंपनी के मालिक है और इनके यहां अनेक लोग काम करते हैं. यह स्वयं एक संस्था के माध्यम से प्रशिक्षण भी देते हैं. कैसे वर्मी कंपोस्ट बनाई जाए और उसके लिए यूनिट लगाई जाए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.