BREAKING NEWS

Contact

Saturday, September 1, 2018

Not only men but women are drinking too much alcohol : पुरुष ही नहीं महिलाएं भी पीने लगी है खूब शराब




शराब पीना निश्चित रूप से सेहत के लिए बुरी बात है. अनेक प्रकार की चेतावनी देने के बाद भी लोग शराब  नहीं छोड़ते हैं और विशेष रूप से महिलाओं पर शराब का बहुत  बुरा असर पड़ रहा है. आजकल पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी खूब शराब पी रही हैं.
अमेरिका सरकार के आंकड़ों के अनुसार 2000 से 2015 के बीच में लग 45 से 64 वर्ष की आयु की महिलाओं सिरोसिस के करण मृत्यु के मामले में 57 प्रतिशत की मृत्यु दर बढ़ी है. सिरोसिस एक भयंकर बीमारी है जो अक्सर शराब पीने वाले लोगों को होती है.

वहीँ इस श्रेणी में पुरुषों में  सिरोसिस की बीमारी की मृत्यु के मामले 10% कमी हुई है.  और यह सब हुआ है शराब के कारण. सिरोसिस एक ऐसी बीमारी है जो शराब के अधिक सेवन के कारण व्यक्ति में हो जाती है.
अब धीरे-धीरे महिलाओं में यह बीमारी बढती जा रही है. क्योंकि महिलाएं भी अब शराब का सेवन अधिक करने लगी हैं. अमेरिका की  एक रिसर्च के अनुसार वहां की महिलाएं शराब बहुत अधिक पीने लगी है और शराब का पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के शरीर पर अधिक बुरा प्रभाव पड़ता है. वैज्ञानिकों के मुताबिक अल्कोहल में पाए जाने वाले एंजाइम की मात्रा का प्रभाव सीधा महिलाओं के यकृत पर पड़ता है.
एक तरह से शरीर को बहुत ही कमजोर बना देता है यह. हालांकि इस अल्कोहल का पुरुषों पर भी प्रभाव पड़ता है लेकिन पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर इसका प्रभाव अधिक पड़ता है और लगभग 1990 से पूर्व इस बात की गंभीर जानकारी नहीं थी. कारण यह था की इस  तरह के अध्ययन केवल पुरुषों के ऊपर ही होते थे. क्योंकि यह माना जाता था की शराब का सेवन पुरुष ही अधिक करते हैं.
लेकिन 2000 के आसपास जब महिलाओं पर भी इस तरह के अध्ययन किए गए तो पता लगा की महिलाएं भी अल्कोहल की आदि  है अर्थात जो शराब का सेवन करते हैं उन पर इस तरह की बीमारी का असर अब धीरे-धीरे अधिक होने लगा है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.