BREAKING NEWS

Contact

Saturday, September 1, 2018

These are the world's luxurious prison which is not less than any hotel : ये हैं दुनिया की आलीशान जेल जो किसी होटल से भी कम नहीं



दोस्तों कोई भी व्यक्ति यदि किसी प्रकार का अपराध करता है और कानून उसे सजा देता है तो वह व्यक्ति जेल में जाता है और आप जानते हो जेल में जाने का मतलब तमाम तरह की सुविधाओं से वंचित होना है. लेकिन आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी जेलों के बारे में बता रहे हैं जिनमे  होटल जैसी सुविधाएं होती है.
ये कल  किसी होटल से कम नहीं लगती, बल्कि पहली बार में देखने पर तो ऐसा लगता है जैसे कि जेल नहीं किसी फाइव स्टार  होटल में ही आए हैं. आज हम आपको दिखाते हैं कुछ ऐसी ही दुनिया की आलीशान जेलों की तस्वीरें और बताते हैं उनके बारे में कुछ बातें.
बैस्टोय जेल, नॉर्वे
बोस्टाय द्वीप पर स्थित इस जेल में लगभग 100 से ज्यादा कैदी रहते हैं. इस जेल की विशेषता यह है कि इसके अंदर टेनिस, हॉर्स राइडिंग,  फिशिंग, सन बाथिंग कॉन्प्लेक्स जैसी सुविधाएं मौजूद हैं जो हर कैदी के लिए है. इस तरह की जेल में रहने के बाद कैदी भूल ही जाता है की उसे  किसी सजा के कारण यहां पर रहना पड़ रहा है या फिर अपने आनंद और ऐश के लिए रह रहा है.

एचएमपी एटिवेल, स्कॉटलैंड
स्कॉटलैंड में स्थिति यह जेल बहुत ही खूबसूरत और भव्य है. यहां पर लगभग 700 कैदी के आसपास रहते हैं. इस जेल में भी अनेक तरह की सुविधाएं कैदियों को दी गई है. यहां तक कि कैदियों के लिए TV की व्यवस्था है. बहुत खूबसूरत बिस्तर दिए गए हैं.
ओटैगो करेक्शन्स फैसिलिटी, न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड की इस जेल में अनेक सुविधाएं हैं. जैसे फार्मिंग, कुकिंग, लाइट इंजीनियरिंग जैसे काम के लिए अलग से क्लास भी चलाई जाती है. इस जेल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं लेकिन कैदियों की  सुख सुविधाओं का भी  बहुत ध्यान रखा जाता है.
अरेंजुएज प्रिजन, स्पेन
स्पेन में मौजूद इस जेल में कोई भी कैदी अपने बच्चों को भी साथ रख सकता है. उसके लिए बेहतरीन रूम एवं अनेक सुविधाएं भी सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं.
जेवीए फुइसबटेल प्रिजन, जर्मनी-
जर्मनी के हैंबर्ग में स्थित इस जेल में कैदियों को अनेक सुविधाएं मिलती है. प्राइवेट शावर, टॉयलेट आदि आधुनिक सुविधाएं कैदियों को यहां पर मिलती है. यहां तक कि कैदियों को कांफ्रेंस रूम भी अलग से दिए जाते हैं. लॉन्ड्री की मशीन भी उपलब्ध कराई जाती है.
इन आलीशान जेलों में इस तरह की सुविधाएं देने के पीछे सरकार की मानसिकता यह है कि एक कैदी को सामान्य जन जीवन जीने के लिए, अच्छा इंसान, व्यक्ति बनाने के लिए यह सब कोशिश की जाती है, क्योंकि कोई भी व्यक्ति अपराधी पैदा नहीं होता है. परिस्थितियां उसे अपराधी बना देती हैं. उसे भी सही माहोल देकर बदल सकते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.