BREAKING NEWS

Contact

Saturday, September 1, 2018

You will also be surprised by knowing the reason behind the ban on cat-feeding in this village : इस गांव में बिल्ली पालने पर लगा प्रतिबंध कारण जानकर आप भी अचंभित हो जाएंगे



आपने ऐसी खबर पहले नहीं पढ़ी  होगी कि किसी गांव में बिल्ली पालने पर प्रतिबंध लग जाए. आज हम आपको न्यूजीलैंड के ऐसे ही गांव के बारे में बता रहे हैं. जहां पर बिल्ली पालने पर बैन लगा दिया गया है.
इस गांव का नाम है ओमायु. न्यूजीलैंड का एक छोटा सा गांव है यह. यहां पर बिल्लियों को पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. मतलब यहां पर कोई भी व्यक्ति बिल्ली का पालन नहीं कर सकता. गांव वालों ने मिलकर के यह तय किया है जिनके पास भी बिल्लियां है, वे उन्हें ने रख सकते हैं लेकिन उनके मरने के बाद कोई नई बिल्ली को नहीं पाल सकता.
Image result for cat
इस गांव में अब करीब 35 लोगों ने 7 से 8 बिल्लियां पाली हुई है लेकिन ये  बिल्लियां जब मर जाएंगे तो इसके बाद यहाँ  कोई भी बिल्ली नहीं पाल सकता. इस अजीबोगरीब फैसले के पीछे सबसे बड़ी वजह जो बताई जा रही है, वह यह है क्योंकि बिल्लियां दूसरे पक्षियों को खा जाती है. जिसके कारण  दूसरे पक्षी जो यहाँ  होते  हैं वे  धीरे-धीरे नष्ट होते जा रहे हैं.
बिल्लियां इन पक्षियों का  शिकार कर लेती है. प्राकृतिक रूप से पक्षियों की संख्या कम होने के डर की वजह से इस गांव वालों ने यह फैसला लिया है. क्योंकि इस गांव में अनेक ऐसे दुर्लभ पक्षियों की प्रजातियां हैं जो और कहीं नहीं सिर्फ यही पाई जाती हैं. ऐसे में बिल्लियों के द्वारा किए गए  शिकार की वजह से इन पक्षियों की तादाद कम होती जा रही है.
एक तरह से उन पक्षियों की  प्रजातियां विलुप्त होती जा रही है और न्यूजीलैंड में पक्षियों की ऐसी प्रजातियां हैं जिन्हें देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहां पर आते हैं और बिल्लियां इन पक्षियों की दुश्मन है. अतः यही कारण है की अब  कोई भी बिल्ली जब मर जाएगी तो उसके बाद लोगों ने उस पर बिल्ली पलने से प्रतिबंध लगा दिया है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.