BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, January 2, 2018

Can you tell who this picture is : क्या आप बता सकते हैं यह चित्र किसका है

...
दोस्तो नमस्कार, मैं हूं प्रदीप प्रसन्न, आइए आपको बताता हूं कुछ रोचक बातें. तस्वीर भी बहुत कमाल करती हैं. वे प्रत्यक्ष व्यक्ति से अधिक आनन्द देने का माद्दा रखती है. इसीलिए लोग तस्वीरों को सहेज कर रखते हैं. तस्वीर हमें पुरानी स्मृति को तो याद दिलाती है साथ ही साथ तस्वीर हमारे साथ बहुत सारे लोगों की स्मृतियों को भी जिंदा रखती है और कई बार हमें एहसास होता है कि यह पल जो व्यतीत हो गया बहुत ही सुखद था एवं जैसे कल ही बीता हो.

कुछ तस्वीरें ऐसी होती है जो बहुत ही अजीबोगरीब होती है. जिनको पहली बार में पहचान ही नहीं पाते कि यह तस्वीर यह कहना चाहती है. इसलिए मैं आपको ऐसी तस्वीर दिखाता हूँ जो अनोखी है और विशिष्ट भी. संभवत: ये तस्वीरें आपका मनोरंजन भी करेंगे और यदि आप इस तरह की तस्वीरों को देखने में थोड़ी बहुत भी रुचि रखते हैं तो आपकी दिमागी कसरत भी हो जायेगी.
यह देखिए पहली तस्वीर. इस तस्वीर को देखकर आपको यह बताना है कि यह किस जानवर या पक्षी की तस्वीर है? और दूसरी बात यह भी बताना है कि यह किधर से सीधी है और किधर से उल्टी. इस तस्वीर को बनाने वाले ने बहुत ही कमाल का फन इस तस्वीर को बनाने में दिखाया है. बहुत ही अद्भुत चित्रकारी का नमूना है यह चित्र. जो हमें सोचने के साथ साथ विवश करता है इतनी खूबसूरत कलाकृति की प्रशंसा के लिए.
यह देखिए दोस्तों दूसरी तस्वीर. यह हाथी के सूंड में बनी हुई तस्वीर है. जिसके अंदर अनेक जानवर तथा पक्षी आपको दिखाई देंगे और सबसे बड़ी बात इस तस्वीर में तीनों स्थलों के जीव मौजूद हैं- जल, थल, एवं नब. अब आपको करना यह है कि इस तस्वीर में कौन-कौन से पक्षी या जानवर है यह आपको अपने कमेंट में लिख करके बताना है. बहुत कठिन नहीं है लेकिन सरल भी नहीं है. लेकिन मुझे उम्मीद है कि जिस तरह से आप ने पिछली बार के मेरे पूछे गए प्रश्न के उत्तर में अपने जवाब कमेंट में लिखे थे, इस बार भी आप इस सवाल का जवाब बेहद सटीक और सही तरीके से देंगे और अपने कमेंट में अपनी राय बताएंगे और संभवत: आप में से अधिकतर लोग सही जवाब देंगे या सही जवाब के बिल्कुल करीब होंगे और दूसरी तस्वीर के अंदर आपको जानवरों में विशिष्ट रुप से जो खोजना है वह है खरगोश. और आपको अपने कमेंट में बताना है खरगोश किस जानवर के पास है, इस सूंड में कहां पर है. तो दोस्तों कमैंट्स में सारी बातें लिखते हुए लिखिए कि आपको यह जानकारी कैसी लगी.

 तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह जानकारी, इसी तरह की कलात्मक सृजनात्मक एवं अनोखी चटपटी खबरों को जानने के लिए हमें फॉलो करें और यह जानकारी आपको कैसी लगी एवं यदि आप चाहते हैं की मै इसी तरह की मजेदार और अनोखी जानकारी ओर देता रहूँ तो कमैंट्स में इस बारे में जरूर लिखें. धन्यवाद.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.