BREAKING NEWS

Contact

Thursday, January 18, 2018

According to acting .. These are the best actors of Hindi films. : एक्टिंग के हिसाब से.. ये हैं हिंदी फिल्मों के बेस्ट एक्टर

आइए आज बात करते हैं बॉलीवुड हिंदी फिल्म अच्छे के बेस्ट अभिनेता की. अर्थात अभिनय की दृष्टिकोण से हिंदी फिल्मों का बेहतरीन अभिनेता कौन हो सकता है.

हालाँकि फिल्मों में अभिनय जो होता है वह रिकॉर्ड होता है. क्योंकि उसमें बहुत सारे रिटेक की सुविधा होती है. डायरेक्टर एक्टर से उसी तरह का कैरेक्टर निकलवाना चाहता है, जिस तरह के कैरेक्टर की डिमांड स्क्रिप्ट में होती है और जब तक उस अभिनेता से वह किरदार अभिनीत नहीं किया जाता है, तब तक निर्देशक बार बार रीटेक लेता रहता है. लेकिन इस फिल्मी एवं रिकॉर्डिंग पर्दे पर भी अभिनय की दमदार छाप छोड़ने में बहुत सारे अभिनेता कामयाब रहते हैं और उनके अभिनय को दर्शक पसंद करते हैं. उनके बेहतरीन अभिनय के लिए सिनेमा हॉल में ही तालियां बजाने लग जाते हैं या फिर सीटियां बजा कर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं. अनेक बार इन बेहतरीन अभिनेताओं के अभिनय की बदौलत ही फिल्में सफल होती हैं. इन्हें बेहतरीन अभिनय के लिए पुरस्कृत भी किया जाता है.
लेकिन एक बात यह भी है रंगमंच से निकले हुए अभिनेता अक्सर बेहतरीन अभिनय करने में कामयाब होते है. क्योंकि वहां पर रिटेक या रिकॉर्डिंग जैसा मामला नहीं होता है. रिहर्सल वहां भी होती है लेकिन वहां एक ही किरदार के ऊपर घंटो और महीनों काम होता है. किसी  किरदार को बेहतर समझने के लिए अलग-अलग पक्ष से अभिनेता भी और निर्देशक भी एवं  उसके सहायक अभिनेता भी उसका सहयोग करते हैं.
आईए हम बात करते हैं कुछ चुनिंदा एक्टरों की, जिनके बेहतरीन अभिनय को दर्शक मानते हैं.

इरफान खान
पान सिंह तोमर, लाइफ इन पाई जैसी बहुत ही खूबसूरत फिल्मों में अपने दमदार अभिनय की बदौलत इरफान खान की एक्टिंग सर चढ़ कर बोलती है. लोगों को अक्सर यह पसंद भी आती है. इरफ़ान की एक्टिंग, एक्टिंग नहीं वास्तविकता लगती है.

राजपाल यादव
राजपाल यादव एक नाटे कद के अभिनेता हैं. लेकिन अपनी एक्टिंग के दम पर उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अच्छी खासी पहचान बनाई है. निश्चित रूप से इस कलाकार के लिए एक चुनौती भी थी. एक बहुत बड़ी बात की अभिनय के दृष्टिकोण से राजपाल यादव एक बेहतरीन अभिनेता हैं. अनेक फिल्मों में वे अपने को साबित भी कर चुके हैं. चाहे वह जंगल हो या चुपके चुपके.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी
नवाजुद्दीन सिद्दीकी गैंग्स ऑफ वासेपुर से लोगों के समक्ष चर्चा में आए. हालांकि उससे पहले भी उन्होंने अनेक फिल्में की है लेकिन इस फिल्म से उन्हें एक अभिनेता के रूप में पहचान मिलनी प्रारंभ हुई और उसके बाद मांझी द माउंटेन मैन, बजरंगी भाईजान जैसी अनेक फिल्मों में बेहतरीन अभिनय किया.

मनोज बाजपेई
मनोज वाजपेई को उनके दमदार अभिनय के कारण भी उन्हें एक अच्छे अभिनेता के रूप में पहचाना जाता है. अनेक फिल्मों में उनके बेहतरीन अभिनय के कारण उन्हें दर्शकों ने बहुत पसंद किया है एवं अनेक पुरस्कारों में मिले हैं. सत्या, गैंगेस ऑफ वासेपुर, राजनीती आदि.

दीपक डोबरियाल
हिंदी मीडियम, प्रेम रतन धन पायो जैसी फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय के कारण चर्चा में आए दीपक डोबरियाल बहुत ही अच्छे अभिनेता के रूप में माने जाते हैं.

राजकुमार राव
कुछ कलात्मक और संजीदा किस्म की फिल्म करने के कारण राजकुमार राव को भी दर्शक खूब पसंद करते हैं.

संजय मिश्रा
संजय मिश्रा एक संजीदा अभिनेता हैं. अनेक किरदारों में वह बेहतरीन अभिनय के कारण सिनेमा के पर्दे पर किसी किरदार को जीवंत कर देते हैं और इसी कारण लोग उन्हें अक्सर पसंद भी करते हैं.
जितने भी अभिनेता यहां पर बताए गए हैं ये लगभग सारे एक्टर थिएटर अर्थात रंगमंच से जुड़े हुए हैं. यह तो तय है कि अधिकतर अच्छे अभिनेता थिएटर से निकले हैं. यदि कुछ पुराने अभिनेताओं की बात करें नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पंकज कपूर आदि भी ऐसे अनेक अभिनेता हैं जो थियेटर से निकले हैं और हिंदी सिनेमा में अपने अभिनय के दम पर इन सब ने एक अलग पहचान बनाई है और सबसे बड़ी विशेषता यह है की इन सब का चेहरा एवं रंग कोई बहुत खूबसूरत नहीं है लेकिन इन्होने अपने अभिनय की क्षमता पर अपनी अलग पहचान बनाई है. इनकी एक्टिंग बहुत ही खूबसूरत है.
आप बताइए इन अभिनेताओं में से आप किसे हिंदी सिनेमा का बेहतरीन एक्टर मानते हैं. इनके अतिरिक्त भी आपकी नजर में कोई अन्य अभिनेता हो तो उसका नाम बताइए. कमैंट्स में हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर बताएं. दोस्तों अपने कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं कैसी लगी आपको जानकरी और इसी तरह की खबरों के लिए मुझे फ़ोलो करें. बहुत-बहुत धन्यवाद.


Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.