BREAKING NEWS

Contact

Tuesday, January 23, 2018

Anupam Kher and Ali Fazal Films nominated in Oscars : ऑस्कर में नामांकित हुई अनुपम खेर और अली फजल की फिल्में


फिल्म जगत के लिए  बहुत ही बड़ा  पुरस्कार माना जाता है आस्कर, और इसमें कोई शक नहीं की भारतीय फिल्म इंडस्ट्री विश्व की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है और हर बार यह कोशिश की जाती है कि यहां से कोई एक बेहतरीन फिल्म वहां पर नामांकित हो ऑस्कर पुरस्कार अर्जित करें.
भारतीय फिल्म अभिनेता अली फजल की भूमिका वाली फिल्म ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ को 90 वे फिल्मफेयर एकेडमी अवार्ड में दो नामांकन मिले हैं तथा अनुपम खेर की भूमिका वाली ‘द बिग सिक’ को एक विशेष श्रेणी में नामांकन मिला है. जबकि फैंटेसी फिल्म ‘द शेप ऑफ़ वाटर’ को  सबसे अधिक तेरह  नामांकन मिले हैं.

‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ एक बहुत ही खूबसूरत फिल्म है. जिसके अंदर यह दिखाने का प्रयास किया गया है कि किस तरह से रानी विक्टोरिया और उनके एक भारतीय नौकर जिसका नाम अब्दुल करीम था, उनकी मध्य में ऐसे अनोखे संबंध के बारे में बताया गया है जो विशिष्ट और रोचक है. वही संबंध किस प्रकार कर रहा, इसे भी इस फिल्म में बताया गया है.
यह फिल्म अपनी कहानी के साथ साथ बहुत ही खूबसूरत डिजाइन के कारण ही काफी चर्चा में रही है. इसलिए पूरी आशा थी कि इस फिल्म के पास यह मौका है की यह अपने डिजाइन, मेकअप एवं कोस्ट्यूम  के आधार पर पुरस्कार अर्जित करेगी. फिल्म में अली फजल ने अब्दुल की बहुत ही खूबसूरत भूमिका को अभिनीत किया है. जबकि  रानी विक्टोरिया की भूमिका को हॉलीवुड की वरिष्ठ अभिनेत्री जूडी डेंच ने बहुत ही खूबसूरती के साथ निभाया है.
अनुपम खेर की फिल्म द बिग सिक को मौलिक लेखन पटकथा की श्रेणी में नामांकन किया गया है. यह फिल्म बहुत ही खूबसूरत लिखी गई है. मूलत: पाकिस्तान के  निवासी कुमैल नानजियानी और एमिली वी गार्डन ने यह फिल्म लिखी है.
‘द शेप ऑफ़ वाटर’ एक गूंगी महिला और जलीय  राक्षस के बीच की प्रेम कहानी पर आधारित फिल्म है. यह बहुत ही खूबसूरत फिल्म बनी है. इसीलिए यह फिल्म सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ पटकथा आदि  की श्रेणी में नामांकित हुई है.

आपको यह बता दें कि भारत की ओर से आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में ऑस्कर के लिए ‘न्यूटन’ को भेजा गया था लेकिन विदेशी भाषा की फिल्म श्रेणी के चयन की प्रक्रिया में वह पहले ही दौर में बाहर हो गई थी. चिली, रूस, हंगरी, स्वीडन और  लेबनान आदि देशों की फिल्मों को अंतिम सूची में नामांकन किया गया.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.