BREAKING NEWS

Contact

Thursday, March 21, 2019

If Pakistan was not there then Holi was not celebrated in India. : यदि पाकिस्तान नहीं होता तो भारत में नहीं मनाई जाती होली


यह खबर पढ़ कर निश्चित रूप से आप हैरान हो जाएंगे. ऐसा क्यों है. यदि पाकिस्तान नहीं होता तो भारत में कभी भी होली नहीं बनाई जाती. दरअसल होली का जुड़ाव भगवान नरसिंह और भगत प्रह्लाद से है और दोनों के  मंदिर  पाकिस्तान के शहर मुल्तान में हैं.
credit: third party image reference

यह माना जाता है होली की शुरुआत भारत में नहीं बल्कि पाकिस्तान में हुई. पाकिस्तान के मुल्तान शहर में मौजूद है प्रहलादपुरी मंदिर. विष्णु के अवतार भगवान नरसिंह के सम्मान में ही यह मंदिर बनवाया था.
credit: third party image reference

भगवान नरसिंह ही थे जिन्हें खंबे से दर्शन देकर भक्त प्रल्हाद की जान बचाई थी. इसके बाद ही इस मंदिर से होली की शुरुआत हुई. बता दें कि इसके बाद से ही होलिका दहन उत्सव मनाया जाता है पूरे 9 दिन तक होली मनाई जाती है. लेकिन अब भगवान नरसिंह के इस पहले मंदिर को नुकसान पहुंचा दिया गया है.
Related imagecredit: third party image reference

भारत में जब बाबरी मस्जिद गिराई गई थी तो पाकिस्तान में कई हिंदू मंदिरों को गिराया गया था. इनमें से एक मुल्तान का यह प्र्ह्लाद्पुरी मंदिर भी था. हालांकि इस मंदिर में मौजूद भगवान नरसिंह की मूर्ति को भारत के हरिद्वार में लाया जा चूका है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.