BREAKING NEWS

Contact

Saturday, July 7, 2018

Tulsi View on the Sun Rise in Iran's Pink Mosque, Scientists are also surprised : ईरान की गुलाबी मस्जिद में सन राईज होने पर दिखता है तिलस्मी नज़ारा, वैज्ञानिक भी हैरान हैं


ईरान की गुलाबी मस्जिद में सन राईज होने पर दिखता है तिलस्मी नज़ारा, वैज्ञानिक भी हैरान हैं

दुनिया में अभी भी बहुत सी एसी चीजें हैं जिसका विज्ञान अभी पता नहीं लगा पाया है. दुनिया में अनेक तरह के कारनामे हैं. अरब की कारीगिरी दुनियाभर में प्रसिद्द है. अरबिक आर्किटेक्चर ख़ास तौर पर अपनी चित्रकारी के लिए प्रसिद्ध  है.

ईरान की एक मस्जिद में इस आर्किटेक्चर का एक ऐसा ही नायब नज़ारा देखने को मिलता है. बाहर से देखने पर तो यह मस्जिद, सामान्य मस्जिदों की तरह ही दिखती है, लेकिन इस मस्जिद को बनाने वाली आर्किटेक्ट ने अंदर  डिज़ाइन इस तरह का बनाया है कि सन राइज़ होने पर इसकी किरणे मस्जिद पर पड़ती है, और मस्जिद के अंदर का नज़ारा बहुत ही हसीन प्रकट होता है.
इस मस्जिद का नाम नासिर अल मुल्क है. इसका निर्माण ईरान के शासक मिर्जा हसन अली नासिर अल मुल्क ने करवाया था. इस मस्जिद का डिजाइन मोहम्मद हसन ए मिमार ने बनाया था.
इस मस्जिद के सामने वाले हिस्से में रंगीन काचों का बहुत ही खूबसूरत काम किया गया है. जब सूरज उगता है और उसकी किरणे कांच से अंदर मस्जिद के फर्श पर बिछे कारपेट पर पड़ती है तो मस्जिद के अंदर बहुत ही खूबसूरत  तिलस्मी नज़ारा देखने को मिलता है. यह दृश्य  सुबह के कुछ घंटे ही रहता है. इस मस्जिद की एक   खासियत यह है की इसकी दीवारो, गुम्बदों, और छतो पर हुई भी रंगीन चित्रकारी है.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.