BREAKING NEWS

Contact

Thursday, July 26, 2018

Lunar eclipse 2018 Be careful not to forget the lunar eclipse : चंद्र ग्रहण 2018 सावधान चंद्र ग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम



आज चंद्र ग्रहण लगने वाला है. चंद्र ग्रहण के बारे में आप जानते हैं की यह उस समय  लगता है जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है. हिंदू धर्म के अनुसार चंद्र ग्रहण शुभ नहीं माना जाता है.Image result for चंद्र ग्रहण 2018 सावधान चंद्र ग्रहण में भूलकर भी न करें ये काम
चंद्रग्रहण में बहुत सारे ऐसे काम होते हैं जो वर्जित हैं. इस चंद्र ग्रहण को ब्लड मून कहा जा रहा है. कई वर्षों के बाद ऐसा चंद्रग्रहण पहली बार हो रहा है. आज हम आपको बताते हैं चंद्र ग्रहण में कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए.
हो सके तो चंद्र ग्रहण में मोबाइल का इस्तेमाल ना करें. मान्यता यह भी है कि चंद्रग्रहण में भोजन नहीं करना चाहिए. यहां तक कि चंद्र ग्रहण लगने के 9 घंटे पहले तक भोजन नहीं करना चाहिए. जब सूतक लगते हैं  तो अपने घर में पूजा स्थल पर एवं रसोई या खाने की  सामग्री जहां बनाई जाती है वहां पर तुलसी के पत्ते डाल देना चाहिए.
ग्रहण समाप्त होने के बाद इन पत्तों को उठा कर के आप कहीं अन्यत्र जगह डाल दीजिए. ग्रहण के दिन स्नान करते समय किसी मंत्र का जाप न करें. संभव हो सके तो आप इस दिन नदी में स्नान जरुर करें. ऐसा करने से बहुत लाभ होते हैं.
गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय बहुत विशेष ध्यान रखना चाहिए. ग्रहण का प्रभाव  बच्चों पर  बहुत खतरनाक पड़ सकता है. गर्भवती महिलाओं को नारियल ले करके बैठना चाहिए. एक लाभदायक संकेत हो सकता है. ग्रहण में  संबंध नहीं बनाने चाहिए.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.