BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, June 27, 2018

The 'sexy' plant that came to save crops, which will destroy insects instantly : फसलों को बचाने के लिए आया ‘सेक्सी’ पौधा, जो कीटों को तुरंत नष्ट कर देगा



फसल को कीड़ों मकोड़ों से बचाने के लिए अलग अलग तरह की कीटनाशक दवा  का प्रयोग किया जाता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने नई तकनीक से एक ऐसा पौधा विकसित किया है, जो फसल को कीड़ों से बचाने में सक्षम होगा. इस पोधे को लगाने के बाद किसान को किसी तरह की कीटनाशक दवा डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह पोधा बहुत ही कमाल का है. जिस तरह से लड़के लड़कियों को देखकर उनकी ओर आकर्षित होते हैं, वैसे ही इस पोधे को देखकर कीट इसकी ओर आकर्षित होंगे और यह पौधा कीड़ों में यौन आकर्षण पैदा करेगा. जिससे कीड़े पौधे की ओर आयेगे  और मर  जाएंगे.
आपको भले ही यह बात अजीब लगे लेकिन स्पेन के वैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया है कि इस तरह के पौधों में अनुवांशिक बदलाव कर उससे फेरोमोन्स नामक रसायन पैदा कर सकते हैं. आप जानते होंगे की फेरोमोन्स वहीं रसायन पदार्थ है जिसे मादा कीड़े नर कीड़ो को आकर्षित करने के लिए निकालती हैं.
बीबीसी हिंदी की खबर के अनुसार , इस नए आविष्कार का उदेश्य उन पौधो को कीड़ों से बचाना है जिनकी बाजार में बहुत अधिक कीमत और जरूरत है. इस तकनीक के जरिए सेक्सी पौधोंको विकसित किया जाएगा.
इस प्रोजेक्ट का नाम ससफायररखा गया है. ससफायर प्रोजेक्ट में स्पेन, जर्मनी, स्लोवेनिया और ब्रिटेन के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं. जब कीड़े पौधों की तरफ आकर्षित होते हैं और बाद में वे उन पर बैठते हैं. ससफायर प्रोजेक्ट के जरिए कीड़ों को दूर ले जाया जाएगा और उन्हें बाहर ही खत्म भी कर दिया जाएगा.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.