BREAKING NEWS

Contact

Wednesday, April 17, 2019

Here, girls work with the consent of homeless Zismafoshi business : यहां घरवालों की सहमति से लड़कियां करती हैं जिस्मफरोशी का धंधा


भारत में अनेक समुदाय ऐसे हैं जहां पर अलग-अलग रीति रिवाज, मान्यता एवं  परंपराएं हैं. जिस्मफरोशी का धंधा अनेक जगह पर अनेक तरह से चलता है. मध्यप्रदेश के मंदसौर से नीमच की ओर जाने वाली हाईवे सडक पर बसी हुई बस्तियों का भी यही  हाल है.
credit: third party image reference

यहां पर बसी हुई बस्तियों में आपको नजारा देखने को मिल जाएगा जिस्म का धंधा करती हुई लड़कियों का. सबसे बड़ी यह धंधा करने वाली लड़कियां अपनी मर्जी से नहीं बल्कि घर वालों की मर्जी से यह काम करती हैं.
credit: third party image reference


यह जो जिस्मफरोशी का धंधा करती हैं लड़कियां वे अधिकतर बांछड़ा समुदाय की हैं  और कम उम्र में ही इस धंधे में उतर जाती है. मजबूरन उनके घर वालों या  परिवार वालों के द्वारा इस धंधे में उन्हें उतारा जाता है.
credit: third party image reference

इस धंधे को करवाने में समुदाय अपनी परंपरा मानता है लेकिन अब एक तरह से यह मजबूरी बन गई है और उनके जीवन यापन का धंधा भी बन गया है. परिवार में कोई लड़की जन्म लेती है तो एक तरह  खुशी होती है. इस दलदल में फंसी  लड़कियों की भी इच्छाएं हैं आगे कुछ करने की.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.