BREAKING NEWS

Contact

Friday, February 23, 2018

Never eat after radish, these two things : मूली खाने के बाद कभी न खाएं ये 2 चीजें नहीं तो तुरंत बनेगा शरीर में जहर


दोस्तों नमस्कार. मैं हूं प्रदीप प्रसन्न. आइए आज आपको बताते हैं स्वास्थ्य संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी. सर्दी के मोसम में मुली खूब खाई जाती है. हालांकि अब धीरे-धीरे सर्दी का मौसम जाने लगा है. फाल्गुन माह में गर्मी का एहसास होने लगा है और विशेष रूप से सर्दी में गाजर मुली जैसी सब्जियां हम खूब खाते हैं.

मूली की बात करें तो यह हमारे पेट से जुड़ी हुई अनेक समस्याओं का निदान करने में एक कारगर सलाद एवं सब्जी के रूप में काम करती है. परंतु क्या आप जानते हैं कि मूली के सेवन के बाद यदि आप कुछ ऐसी चीज खालें जिसकी वजह से आपको नुकसान हो, वह कौन सी है. जो मूली आपके पेट को साफ करती है वह मूली आपके पेट के अंदर जहर बना देगी, यदि आप ये  2 चीजें खा लेंगे मूली खाने के बाद तो. आइए आज हम आपको बताते हैं.

संतरा
दोस्तों मूली खाने के बाद आप कभी भी संतरा का सेवन न करें. क्योंकि मूली और संतरा जब पेट में एक साथ मिलती है तो दोनों रिएक्शन करती हैं और इन दोनों का ही एंटीआक्सीडेंट एक दूसरे से काफी भिन्न होता है. इसकी मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. जो कि पेट में जाने के बाद जहर बना देता है. संतरे में एमिनो एसिड, विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम मिनरल्स पाए जाते हैं।  ये सब मुली के साथ मिलकर रिएक्शन करते हैं. क्योंकि मुली में पोटेशियम , कॉपर , मैग्नेशियम , कैल्शियम आदि तत्व होते हैं और इन दोनों के तत्त्वों का मेल जो लार बनता है वह जहर का निर्माण करती है.

करेला
मूली के सेवन के बाद आप संतरा के अलावा करेले का सेवन भी कभी न करें. मूली के साथ करेला बहुत जल्दी रिएक्ट करता है. वह उसी समय में पेट में जहर बनाना प्रारंभ कर देता है. जिसकी वजह से आप बहुत ज्यादा बीमार हो सकते हैं और यहां तक कि सांस लेने में तकलीफ हो जाएगी, हार्ट अटैक आने की संभावना भी हो सकती है. मुली और करेले में फाइबर की प्रचुर मात्रा मिलती है। इसके. अतिरिक्त इनमें विटामिन ए और  बी 6,  फोलेट , थायमिन , रिबोफ्लेविन , नियासिन की भी पर्याप्त मात्रा होती है। जो की एक दुसरे के साथ रियक्ट करने पर विपरीत असर डालते हैं.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.