BREAKING NEWS

Contact

Saturday, February 3, 2018

What bird is it that does not fall to the ground : वह कौनसा पक्षी है जो जमीन पर पैर नहीं रखता


दोस्तों नमस्कार. मैं हूं प्रदीप प्रसन्न. मैं अक्सर फिल्मी दुनिया तथा कलात्मक, साहित्य आदि से जुडी हुई खबरे एवं कुछ अनोखी तस्वीरों वाली खबरों को यहां पोस्ट करता रहता हूं लेकिन मेरे कुछ फॉलोअर्स ने मुझसे जिज्ञासा व्यक्त की है कुछ इस तरह की बातें लिखने के लिए जो GK से संबंधित हो एवं विशिष्ट हो. तो आइए मैं कोशिश करता हूं आपको कुछ GK के ऐसे सवालों से रूबरू करवाने की जिनको जानकर आप एक तरह से अपने ज्ञान में वृद्धि करेंगे. आपको संभवतः  अच्छा लगेगा. मैं दस सवाल देता हूँ. इनमे से 7 सवालों के जवाब मैं नीचे  दे रहा हूँ. 3 सवालों के जवाब आप दीजिए, अपने कमेंट्स के रूप में लिखकर. मैं आपको सही जवाब का रिप्लाई जरुर करूंगा.

सवाल 1- विश्व का सबसे तेज दौड़ने वाला पक्षी कौनसा है?
सवाल 2 - राष्ट्रीय खेल दिवस किस दिन मनाया जाता है?
सवाल 3 - सूर्य के प्रकाश से हमें कौनसा विटामिन मिलता है?
सवाल 4 - सूरज हमेशा पूरब दिशा से क्यों निकलता है?
सवाल 5-  भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?
सवाल 6 -  वह कौनसा पक्षी है जो जमीन पर पैर नहीं रखता?
सवाल 7 - ऐसी कौनसी चीज है जो फ्री में मिलती है लेकिन आपका पेट कभी नहीं भर पाती है?
सवाल 8 - फोटोग्राफी की शुरुआत किस सन में हुई थी?


सवाल 9 - भारत के किस राज्य में सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग किया जाता है?
सवाल 10 - संसार का सबसे बड़ा पक्षी कौनसा है?
जवाब 1 – डकन्हाक. लगभग 180 मिल प्रति घंटा.
जवाब 2 – 29 अगस्त को.
जवाब 3 - विटामिन डी.
जवाब 4 - पृथ्वी के पश्चिम से पूरब दिशा में घूमने के कारण.
जवाब 5 – मुंबई.
जवाब 6 - हरियल पक्षी.
जवाब 7 – हवा.
अंतिम 3 सवालों के जबाव आप बताइए?
दोस्तों ये कुछ GK के प्रश्न हैं और उनके उत्तर हैं. आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर लिखें एवं अंतिम तीन सवालों के जवाब भी कमेंट्स में जरुर लिखें. इसी तरह की खबरों को एवं जी के के सवालों को देखने के लिए हमें लाइक करें, शेयर करें, कमेंट करें एवं फॉलो करें, धन्यवाद.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.