BREAKING NEWS

Contact

Sunday, February 25, 2018

Unknow facts Sridevi's career that you have never heard before : श्रीदेवी के करियर से जुड़े ऐसे किस्से जिन्हें आपने पहले कभी नहीं सुना होगा


 जिन्दगी और मौत का कुछ नहीं पता. जब लोगों को श्रीदेवी की मौत का पहली बार पता चला तो हर किसी को ये महज़ किसी की खुराफात लगी। श्रीदेवी की मौत बॉलीवुड को सदमा दे गई।. 54 साल की उम्र में अचानक यूं चले जाने की ख़बर पर यक़ीन कर पाना मुश्किल है। तक़रीबन 300 फिल्मों में अपने हुनर का जौहर दिखाने वाली श्रीदेवी की ज़िंदगी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी हम लाए हैं। आइए जानते हैं उनसे जुड़े कुछ किस्से.


जन्म
श्रीदेवी को जन्म 11 अगस्त 1963 में तमिलनाडु के शिवकाशी में हुआ था। जन्म के समय उनका नाम बेबी श्री अम्मा अयंगर था। महज चार साल की ही उम्र से उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने बेबी श्रीदेवी के नाम से बतौर चाइल्ड आर्टिंस्ट अपने करियर की शुरुआत की थी और उन्हें इनाम भी मिला था.

103 डिग्री बुखार में किया काम
‘किसी के हाथ ना आएगी ये लड़की’ गाना शूट करते समय श्रीदेवी को 103 डिग्री बुखार था। काम के प्रति उनका जूनून था यह.

50 साल का करियर
श्रीदेवी ने पचास साल इंडस्ट्री में पूरे किए। उन्होंने 4 साल की उम्र में एक तमिल फिल्म से डेब्यू किया था। तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी इन पांच भाषाओं में काम किया श्रीदेवी ने.

13 साल की उम्र में मां

श्रीदेवी ने महज 13 साल की उम्र में रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था। बतौर हिरोइन उनकी पहली फिल्म मूंडरू मुदिछूथी, जिसमें श्रीदेवी ने रजनीकांत की मां का किरदार निभाया था। 


300वीं फिल्म
मॉम श्रीदेवी की 300वीं फिल्म थी। इसके अलावा उन्होंने 60 तमिल फिल्में, 65 तेलुगू फिल्म, 26 मलयालम फिल्में भी की हैं।


माधुरी दीक्षित से दुश्मनी
श्रीदेवी बेटा में अनिल कपूर के अपोज़िट थीं। लेकिन उन्होंने फिल्म रिजेक्ट कर दी। ये फिल्म माधुरी दीक्षित की झोली में गई और वो बॉलीवुड की नई धक धक गर्ल बन गईं। तब से उनकी माधुरी से दुरी बन गई.

सचमुच रोती थी.
श्रीदेवी ने कभी भी रोने के लिए ग्लिसरीन की मदद नहीं ली। वो सीन समझते-समझते ही खुद को उस दशा तक ले जाती थीं कि उनकी आंखों से आंसू निकलने लगे। 

सरोज खान पर इल्ज़ाम

एक समय ऐसा आया जब श्रीदेवी ढलती हुई सितारा थीं और माधुरी चढ़ती हुई। श्रीदेवी के गाने और फिल्में पिट रहे थे और माधुरी हिट हो रही थी। ऐसे में श्रीदेवी ने सरोज खान पर इल्ज़ाम लगाया कि वो जानबूझकर माधुरी के गाने ज़्यादा अच्छे से कोरियोग्राफ करती हैं और उनके कम.

श्रीदेवी थीं रट्टू तोता

श्रीदेवी जब शुरू-शुरू में बॉलीवुड में काम करने आईं, तो उनको हिंदी बिलकुल भी समझ नहीं आती थी। फिर क्या था, श्री देवी डायलॉग को रट लिया करती थीं और कैमरे के सामने फटाफट  बोल दिया करती थीं।  

जया प्रदा से टक्कर थी

श्रीदेवी की सबसे बड़ी टक्कर थी जया प्रदा से थी। दोनों की फिल्मों में कांटे की टक्कर रही थी।

श्रीदेवी बनी थी कृष्ण 

साल 1975 में आई तेलुगु फिल्म यशोदा कृष्णमें श्रीदेवी ने कृष्ण का किरदार निभाया था, जबकि जमुना ने यशोदा की भूमिका निभाई  थी।



पहली सुपरस्टार

श्रीदेवी पहली फीमेल सुपरस्टार थीं। उनके पहले ऐसा तमगा हिंदी सिनेमा में किसी हीरोइन को नहीं मिला था। श्रीदेवी की फिल्मो की हीरो वो होती थीं। बाद में उनका कोस्टार सलेक्ट  किया जाता था।



पिता के निधन के बाद भी शूटिंग 

अपने काम को लेकर श्रीदेवी बहुत डेडिकेटेड रहा करती थीं। साल 1991 में फिल्म लम्हेंके दौरान उनके पिता का निधन हो गया। उस वक्त लंदन में फिल्म की शूटिंग चल रही थी। श्रीदेवी शूटिंग को बीच में छोड़ कर भारत आईं, अंतिम क्रिया करने के बाद वापस जाकर शूटिंग करने लगीं। यह था काम के प्रति उनका प्रेम.  

नाम में क्या रखा है

श्रीदेवी अपने नाम की स्पेलिंग Sreedevi लिखती थीं। लेकिन उनकी फिल्मों में उनका नाम  Sridevi जाता था और उन्होंने इसे कभी ठीक नहीं करवाया।


श्रीदेवी के रिकॉर्ड 

श्रीदेवी इकलौती ऐसी अदाकारा थीं, जिन्होंने पिता-पुत्र के साथ सबसे ज्यादा काम किया था. जैसे एएनआर और नागार्जुन , शिवाजी गणेसन और शिवाजी प्रभु , धर्मेंद्र और सनी देओल, विनोद खन्ना और अक्षय खन्ना। 

मिथुन से की थी शादी?
माना जाता है कि 80 के दशक में श्रीदेवी और मिथुन में काफी करीबी संबंध थे। दोनों ने मंदिर  में चुपचाप शादी भी कर ली थी, ऐसी अफवाहें भी हमेशा उड़ी थीं. लेकिन यह सिर्फ अफवाए ही थी.

रिजेक्ट किया था हॉलीवुड ऑफर  
श्रीदेवी को स्टीवन स्पीलबर्ग ने जुरासिक पार्क में एक छोटा सा रोल ऑफर किया था। उस समय वो अपने करियर की उंचाई पर थीं और इसलिए उन्होंने ये रोल रिजेक्ट कर दिया था।

बहुत ज़्यादा थी फीस
अपने समय में श्रीदेवी सबसे ज़्यादा फीस वाली हीरोइन थीं। उन्होंने बाहुबली में राजमाता का रोल इसलिए ठुकराया क्योंकि उन्हें फीस कम लगी थीं। बाद में ये रोल रम्या कृष्णन ने किया था।

टीवी से की थी वापसी
जुदाई फिल्म के बाद श्रीदेवी ने फिल्मों से छह साल का ब्रेक ले लिया था। इसके बाद उन्होंने 2004 - 05 में मालिनी अईयर नाम के टीवी सीरियल से वापसी की थी।

श्रीदेवी की यादें

वैसे तो फिल्म जांबाजमें अनिल कपूर, फिरोज खान और डिम्पल कपाड़िया का बड़ा रोल था, लेकिन आज भी उस फिल्म को श्रीदेवी की फिल्म के रूप में याद किया जाता है और उनके गाने हर किसी को नहीं मिलताऔर डेथ सीन को लोग याद करते हैं। 

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.