BREAKING NEWS

Contact

Friday, February 2, 2018

99% of the people do not know what the is say 'sasural' in English : 99% लोग नहीं जानते ससुराल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं


दोस्तों नमस्कार. मैं हूं प्रदीप प्रसन्न. मैं अक्सर फिल्मी दुनिया तथा कलात्मक, साहित्य आदि से जुडी हुई खबरे एवं कुछ अनोखी तस्वीरों वाली खबरों को यहां पोस्ट करता रहता हूं लेकिन मेरे कुछ फॉलोअर्स ने मुझसे जिज्ञासा व्यक्त की है कुछ इस तरह की बातें लिखने के लिए जो GK से संबंधित हो एवं विशिष्ट हो. तो आइए मैं कोशिश करता हूं आपको कुछ GK के ऐसे सवालों से रूबरू करवाने की जिनको जानकर आप एक तरह से अपने ज्ञान में वृद्धि करेंगे. आपको संभवतः  अच्छा लगेगा. मैं दस सवाल देता हूँ. इनमे से 7 सवालों के जवाब मैं नीचे  रहा हूँ. 3 सवालों के जवाब आप दीजिए, अपने कमेंट्स के रूप में लिखकर. मैं आपको सही जवाब का रिप्लाई जरुर करूंगा. 
सवाल 1 - विश्व में जीएसटी सबसे पहले कब लगाई गई थी?
सवाल 2 - मकड़ी के कितने पैर होते हैं?
सवाल 3 - फोटोग्राफी किस देश में सबसे पहले प्रारंभ हुई थी?
सवाल 4 - वह कौनसा पक्षी है जो जमीन पर पैर नहीं रखता?
सवाल 5- मनुष्य की आंख का वजन कितना होता है?
सवाल 6 - भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति कौन थी?
सवाल 7 - भारत में सबसे अधिक सोना कहां पाया जाता है?
सवाल 8 ससुराल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? 

सवाल 9 - भारत छोड़ो आंदोलन कब शुरू हुआ था?
सवाल 10 - कौन सा पक्षी है जो बाघ की तरह बोलता है?
जवाब 1 1954
जवाब 2 8 पैर.
जवाब 3 – फ्रांस में.
जवाब 4 – हरियल पक्षी.
जवाब 5 – लगभग 8 ग्राम.
जवाब 6 – श्रीमती इंदिरा गांधी एवं श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल.
जवाब 7 – कोलार में.
अंतिम 3 सवालों के जबाव आप बताइए?
दोस्तों ये कुछ GK के प्रश्न हैं और उनके उत्तर हैं. आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट में जरूर लिखें एवं अंतिम तीन सवालों के जवाब भी कमेंट्स में जरुर लिखें. इसी तरह की खबरों को एवं जी के के सवालों को देखने के लिए हमें लाइक करें, शेयर करें, कमेंट करें एवं फॉलो करें, धन्यवाद.

Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.