BREAKING NEWS

Contact

Sunday, July 31, 2022

वाक्य शुद्धि-6

 वाक्य शुद्धि-6

14. वचन सम्बन्धी अशुद्धियाँ -2

शुद्ध - गीतों की एक किताब ले आईएगा।

अशुद्ध - अम्मा ने इतनी सुन्दर कथा सुनी कभी 

थी नही।

शुद्ध - अम्मा ने इतनी सुन्दर कथा कभी नहीं 

सुनी थी।


अशुद्ध - हिमालय बहुत उच्च पर्वत है।

शुद्ध - हिमालय बहुत ऊँचा पर्वत है।

अशुद्ध - विद्या-प्राप्ति विद्यार्थियों का लक्ष्य होना 

चाहिए।

शुद्ध - विद्यार्थियों का लक्ष्य विद्या-प्राप्ति होना 

चाहिए।

अशुद्ध - अभी तुम्हें बहुत-सी बातें सीखना है।

शुद्ध - अभी तुम्हें बहुत-सी बातें सीखनी है।

अशुद्ध - राजनैतिक शरण देकर आतंकवादी 

पालना, सौंप पालने के समान है।

शुद्ध - राजनीतिक शरण देकर आतंकवादी 

पालना, सौंप पालने के समान है।

अशुद्ध - राजतंत्र की अपेक्षा प्रजातंत्र की 

महत्त्वता स्वयंसिद्ध है।

शुद्ध - राजतंत्र की अपेक्षा प्रजातंत्र का महत्त्व 

स्वयंसिद्ध है।

अशुद्ध - होटल में भोजन के पश्चात् मेरे को 

पेट में दर्द हो रहा है।

शुद्ध - होटल में भोजन के पश्चात् मेरे पेट में 

दर्द हो रहा है।

अशुद्ध - यह घटना जब मैं आठ वर्ष का बालक 

था, उस समय की है।

शुद्ध - यह घटना उस समय की है जब मैं आठ 

वर्ष का बालक था।

अशुद्ध - दिपेश ने अपनी माता-पिता का 

अनादर किया।

शुद्ध - दीपेश ने अपने माता-पिता का अनादर 

किया।

अशुद्ध - गाँधीजी महात्मा थे, क्योंकि उसने 

विश्व को ही अपना परिवार समझा।

शुद्ध - गाँधीजी महात्मा थे, क्योंकि उन्होंने 

विश्व को ही अपना परिवार समझा।

अशुद्ध - उन्होंने अपने जीवन में बहुत-सा 

उतार-चढ़ाव देखे था।

शुद्ध - उन्होंने अपने जीवन में बहुत 

उतार-चढ़ाव देखे थे।

अशुद्ध - निम्न प्रश्नों के उत्तर दो।

शुद्ध - निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दो।

अशुद्ध - वो अभी क्या कर रहे हैं ?

शुद्ध - वे अभी क्या कर रहे हैं ?

अशुद्ध - आप अभी कहाँ जा रहे हो ?

शुद्ध - आप अभी कहाँ जा रहे हैं ?

अशुद्ध - देवता को एक फूलों की माला अर्पित 

कर दो।

शुद्ध - देवता को फूलों की एक माला अर्पित 

कर दो।

अशुद्ध - मैं मेरे घर जा रहा हूँ।

शुद्ध - मैं अपने घर जा रहा हूँ।

अशुद्ध - निखिल के दादे का क्या नाम है ?

शुद्ध - निखिल के दादा का क्या नाम है ?

अशुद्ध - गाय का दूध गरम पीना चाहता हूँ।

शुद्ध - गाय का गरम दूध पीना चाहता हूँ।

अशुद्ध - मेरे कान के परदे फटे जा रहे हैं।

शुद्ध - मेरे कानों के परदे फटे जा रहे हैं।

अशुद्ध - रोगी कमजोरियों के कारण उठ भी 

नहीं सकता।

शुद्ध - रोगी कमजोरी के कारण उठ भी नहीं 

सकता।

अशुद्ध - सामाजिक कुरीतियों का एकमात्र 

कारण अज्ञानता है।

शुद्ध - सामाजिक कुुरीतियों का एकमात्र कारण 

अज्ञान है।

अशुद्ध - वर्तमान युग में राष्ट्रों के बीच शत्रुताएँ 

हैं।

शुद्ध - वर्तमान युग में राष्ट्रों के बीच शत्रुता 

है।

अशुद्ध - सैनिकों के लिए पत्रों को भेजा जा 

रहा है।

शुद्ध - सैनिकों के लिए पत्र भेजे जा रहे हैं।

अशुद्ध - मार्ग में बीच में आने वाले पेङों को 

काटा गया।

शुद्ध - मार्ग के बीच में आने वाले पेङ काटे 

गए।

अशुद्ध - आलोक को चित्रकला सीखना है।

शुद्ध - आलोक को चित्रकला सीखनी है।

अशुद्ध - सोभना ने राधा को दही खिलायी।

शुद्ध - शोभना ने राधा को दही खिलायी।

अशुद्ध - गुरूजी के आदेश को उसने माना पर 

तुमने नहीं माने।

शुद्ध - गुरुजी के आदेश को उसने माना, पर 

तुमने नहीं माना।

अशुद्ध - मैंने बाजार से दो किलो अमरूद और 

एक तरबूज खरीदे।

शुद्ध - मैंने बाजार से दो किलो अमरूद और 

एक तरबूज खरीदा।

अशुद्ध - तब वे स्कूल में एक शिक्षक हुआ करते 

थे।

शुद्ध - तब वे स्कूल में शिक्षक थे।

अशुद्ध - बस खायी में गिर गई।

शुद्ध - बस खाई में गिर गई।

अशुद्ध - व्यक्ति की पढ़ायी कभी समाप्त नहीं 

होती।

शुद्ध - व्यक्ति की पढ़ाई कभी समाप्त नहीं 

होती।

अशुद्ध - कई सचिवालय के कर्मचारियों की 

गिरफ्तारी हुई।

शुद्ध - कई सचिवालय के कर्मचारियों की 

गिरफ्तारी हुई।

अशुद्ध - प्रफुल्ल भात और मीन पसन्द करता 

है।

शुद्ध - प्रफुल्ल भात और मछली पसन्द करता 

है।

अशुद्ध - चिकित्सक ने वृद्ध से पूछा कि आपकी 

आयु क्या है ?

शुद्ध - चिकित्सक ने वृद्ध से पूछा कि आपकी 

उम्र कितनी है ?

अशुद्ध - मेरे को दफ्तर जाना है।

शुद्ध - मुझे दफ्तर जाना है।

अशुद्ध - बम एक प्रकार का शस्त्र है।

शुद्ध - बम एक प्रकार का अस्त्र है।

अशुद्ध - पुलिस ने रजनीचर को पकङा।

शुद्ध - पुलिस ने चोर को पकङा।

अशुद्ध - यह इतिहासिक घटना है।

शुद्ध - यह ऐतिहासिक घटना है।

अशुद्ध - प्रत्येक प्राणी को स्वयं आत्म-निर्भर 

होना चाहिए।

शुद्ध - प्रत्येक प्राणी को आत्म-निर्भर होना 

चाहिए।

अशुद्ध - राजा से उसे मुँह से माँगा पुरस्कार 

मिलेगा।

शुद्ध - राजा से उसे मुँह माँगा पुरस्कार 

मिलेगा।

अशुद्ध - राजकीय पुस्तक आलय में बहुत 

किताबंे हैं।

शुद्ध - राजकीय पुस्तकालय में बहुत किताबें 

है।

अशुद्ध - एक पानी का गिलास दीजिए।

शुद्ध - एक गिलास पानी दीजिए।

अशुद्ध - मैं कपङे नहीं दिए हैं।

शुद्ध - मैंने कपङे नहीं दिए हैं।

अशुद्ध - प्रकाश ने मुझे गाली क्यों दिया ?

शुद्ध - प्रकाश ने मुझे गाली क्यों दी ?

अशुद्ध - जल्दबाजी में मैनें पत्र नहीं पढ़ पाया।

शुद्ध - जल्दबाजी में मैं पत्र नहीं पढ़ पाया।

अशुद्ध - मैं आपकी प्रतिरक्षा करता रहा।

शुद्ध - मैं आपकी रक्षा करता रहा।

अशुद्ध - नीरज ने नीना को कहा।

शुद्ध - नीरज ने नीना से कहा।

अशुद्ध - कृष्ण पितांबर धारण करते थे।

शुद्ध - कृष्ण पीतांबर धारण करते थे।

अशुद्ध - बहुत मशक्कत के बाद चोरों को 

पकङा गया।

शुद्ध - बहुत मशक्कत के बाद चोर पकङे गए।

अशुद्ध - गोपाल की दोनों गाय सफेद हैं।

शुद्ध - गोपाल की दोनों गायें सफेद हैं।

अशुद्ध - डॉक्टर ने कहा कि हरेक गायें दूध 

नहीं देती।

शुद्ध - डॉक्टर ने कहा कि हरेक गाय दूध नहीं 

देती।

अशुद्ध - बाग में अमरूद, आम, अनार, अंजीर 

के पेङ हैं।

शुद्ध - बाग में अमरूद, आम, अनार और अंजीर 

के पेङ हैं।

अशुद्ध - पुनीत का स्वास्थ ठीक है।

शुद्ध - पुनीत का स्वास्थ्य ठीक है।

अशुद्ध - पवन को उपरोक्त शर्तें स्वीकृत हैं।

शुद्ध - पवन को उपर्युक्त शर्तें स्वीकृत हैं।

अशुद्ध - दीपक को पैसे दे देने पर भी वह 

काहे को आया है।

शुद्ध - दीपक को पैसे दे देने पर भी वह क्यों 

आया है ?

अशुद्ध - महाविद्यालय का देख अरुण बोला कि 

मैं अगले साल यहाँ पढ़ता था।

शुद्ध - महाविद्यालय को देख अरुण बोला कि 

मैं पिछले साल यहाँ पढ़ता थ।

अशुद्ध - सूर्य प्रतिदिन पश्चिम में डूब रहा है।

शुद्ध - सूर्य प्रतिदिन पश्चिम में डूबता है।

अशुद्ध - मेरी सफलता मेरे परिश्रम पर निर्भर 

करती है।

शुद्ध - मेरी सफलता मेरे परिश्रम पर निर्भर है।

अशुद्ध - भारत में कितने असंख्य लोग दुःखी 

है।

शुद्ध - भारत में असंख्य लोग दुःखी हैं।

अशुद्ध - उनके हाथों में बेङियाँ पङी थी।

शुद्ध - उनके पैरों में बेङियाँ पङी थीं।

अशुद्ध - तरुण नवयुवक उत्साही होते हैं।

शुद्ध - नवयुवक उत्साही होते हैं।

अशुद्ध - राज्य उसके लिए एक थाती थी।

शुद्ध - राज्य उसके लिए थाती था।

अशुद्ध - शायद आज आँधी अवश्य आएगी।

शुद्ध - शायद आज आँधी आएगी।

अशुद्ध - यह मेरी पैत्रिक सम्पत्ति है।

शुद्ध - यह मेरी पैतृक सम्पत्ति है।

अशुद्ध - समाज के अन्तर्गत भ्रष्टाचार व्याप्त है।

शुद्ध - समाज में भ्रष्टाचार व्याप्त है।

अशुद्ध - विख्यात डाकू मानसिंह मारा गया।

शुद्ध - कुख्यात डाकू मानसिंह मारा गया।

अशुद्ध - भेङों, बकरियों और गायों का वध 

अनुचित है।

शुद्ध - पुस्तक में चिन्ह मत लगाओ।

अशुद्ध - राजीव ने उत्साह के साथ कष्ट सहन 

किए।

शुद्ध - राजीव ने धैर्य के साथ शोक सहन 

किया।

अशुद्ध - यह वाक्य अनेक-अनेक भावों को 

प्रकट करता है।


Post a Comment

 
Copyright © 2014 hindi ki bindi Powered By Blogger.